सुपर एनडीए परीक्षा लेवल 1 का शेड्यूल जारी

punjabkesari.in Monday, Oct 10, 2022 - 07:30 PM (IST)


चंडीगढ़ ,10  अक्टूबर (अर्चना सेठी) हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग की महत्वाकांक्षी योजना "सुपर एनडीए" में प्रवेश के लिए विभाग की ओर से लेवल-1 परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सुपर एनडीए लेवल-1 की परीक्षा 15 अक्टूबर 2022 को दो चरणों मे होगी,जिसमे पहला पेपर सुबह 11 बजे से 1 बजे तक और दूसरा पेपर 2 बजे से 4 बजे तक होगा। कुल 6 हजार छात्रों ने सुपर एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन किया था जिनमें 3600 बच्चे आवेदन के योग्य पाए गए।


उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की सूची जारी कर दी गई है और परीक्षा प्रश्नपत्र व OMR शीट के शील्ड पैकेट भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं ताकि समय पर परीक्षा कराई जा सके। उन्होंने बताया कि जिन 22 विद्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाए गए है उन स्कूलों के मुखिया को ही परीक्षा केंद्र अधीक्षक बनाया गया है।  परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए उन्ही विद्यालयों में कार्यरत अध्यापक ,अध्यापिकाओं की बतौर निरीक्षक ड्यूटी लगाई जाएगी। पर्यवेक्षक के तौर पर  DSS  (जिला विज्ञान विशेषज्ञ ) और DMS  (जिला गणित विशेषज्ञ ) तैनात रहेंगे। जिले के छात्रों के साथ  परीक्षा केंद्र और परीक्षा तिथि से सम्बंधित सभी तरह की सूचना DSS  और DMS के माध्यम से दी जाएगी। सभी परीक्षार्थी अपना पहचान पत्र या आधार कार्ड दिखाकर ही परीक्षा केंद्र में दाखिल हो सकेंगे।

 

परीक्षा के बाद सभी पर्यवेक्षक भरी हुई OMR शीट,हस्ताक्षर शीट व उपर्युक्त  OMR  शीट के शील्ड पैकेट 17 अक्टूबर को शिक्षा सदन पंचकूला में जमा करवाएंगे। गौरतलब है कि विभाग की ओर से सुपर एनडीए के लिए कुल 100 छात्रों का चयन किया जाएगा जिसमे 75 लड़के और 25 लड़कियां एनडीए के लिए विभाग की ओर से  ऑनलाइन और ऑफ़लाइन फ्री कोचिंग दी जाएगी। लेवल-1 की परीक्षा पास करने वाले छात्रों का फील्ड में जिला स्तर पर फिजिकल इंटरव्यू और  एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जाएगा और जो छात्र इन दोनों लेवल को पास कर लेंगे उन्हें फोकस संस्थान के जरिये ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी और एसएसबी की परीक्षा से 3 महीने पहले चंडीगढ़ में रेसिडेंशियल कोचिंग दी जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News