भीषण गर्मी के बीच सभी स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा, छात्रों की इस बार होंगी 51 दिनों की गर्मी की छुट्टियां

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2024 - 03:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  दिल्ली के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 2024 की ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में ज्यादातर राज्यों में स्कूलों का समय बदल दिया गया है और स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए गर्मी की छुट्टियों की भी घोषणा कर दी गई है। 

दिल्ली में स्कूली छात्रों की 51 दिनों की गर्मी की छुट्टियाँ होंगी, जो शनिवार, 11 मई से शुरू होकर रविवार, 30 जून, 2024 तक होंगी। शिक्षक को स्कूल से संबंधित आवश्यक कार्यों के लिए 28 और 29 जून, 2024 को दो दिनों के लिए काम पर आना होगा। उद्देश्य.

दिल्ली में स्कूल बंद करने का आदेश सिर्फ सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए आया है. इससे संकेत मिलता है कि निजी स्कूल के विद्यार्थियों को अभी गर्मी की छुट्टियों का इंतजार करना होगा। दिल्ली शिक्षा निदेशालय के अकादमिक कैलेंडर के मुताबिक, सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां रहेंगी. हालाँकि, निजी स्कूल अलग-अलग तारीखों पर अपनी ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की घोषणा करेंगे।

 फिलहाल दिल्ली के निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा नहीं की गई है. माना जा रहा है कि 15 से 21 मई 2024 के बीच दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर दी जाएगी। प्राइवेट स्कूल के छात्रों को नोटिस का इंतजार करना होगा. मौसम को देखते हुए अनुमान है कि अगले सप्ताह तक सभी स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी जाएंगी।

दिल्ली से सटे एनसीआर के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र भी गर्मी की छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं. नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में 15 मई के बाद किसी भी समय स्कूल बंद किए जा सकते हैं। यूपी सरकार के आदेश के मुताबिक जहां नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में गर्मी की छुट्टियां घोषित की जाएंगी, वहीं गुरुग्राम और फरीदाबाद में स्कूल बंद रहेंगे। हरियाणा सरकार के आदेशानुसार।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News