स्टडी में दावाः कोरोना वायरस के खिलाफ पत्ता गोभी हो सकती है फायदेमंद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2020 - 06:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनियाभर में कोरोना संक्रमम के मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।  नियमित रूप से अपने हाथों को धोने से लेकर फेस मास्क पहनने तक कोरोनोवायरस के संक्रमित के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। अब, एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि पत्ता गोभी खाना भी वायरस के खिलाफ फायदेमंद हो सकता है। फ्रांस में मोंटपेलियर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि गोभी, खीरे और किम्ची लोगों को वायरस का प्रतिरोध करने में मदद कर सकते हैं।

स्टडी में शोधकर्ताओं ने दुनिया भर में कोरोनोवायरस की मृत्यु दर और आहार को देखा। उनके विश्लेषण से पता चला कि बुल्गारिया, ग्रीस और रोमानिया जिन देशों में गोभी लोकप्रिय है। उनकी मृत्यु दर सबसे कम थी। यूरोपीय शोधकर्ताओं ने कहा कि सब्जियों में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीटेंड होता है। फ्रांस के मोंटपेलियर विश्वविद्यालय में पल्मोनरी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ जीन बाउस्कट ने कहा कि खाने में पत्ता गोभी कोरोना वायरस से लड़ने में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। इससे पता चलता है कि कौन वायरस को संक्रमित करता है और कितनी अच्छी तरह से वे इससे लड़ते हैं।

जीन वाउस्कट ने कहा कि वायरस के प्रसार और गंभीरता को देखते हुए स्थानीय खाने पर ध्यान दिया गया है। खाने में बदलाव बहुत फायदा पहुंचा सकता है। कोरोना के खिलाफ प्रतिरक्षा में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है और यूरोप में कोरोना के आंकड़ों का अंतर इसका उदाहरण है। उन्होंने कहा कि मैंने अपना खाना बदल दिया है, इसमें सप्ताह में तीन बार कच्ची गोभी, एक बार सॉकरक्रॉट और सब्जियों को शामिल किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News