FTII में फीस बढ़ोतरी को लेकर छात्रों ने किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2016 - 11:30 PM (IST)

पुणे: भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) प्रशासन मुंबई में शुक्रवार को होने वाली अपनी शैक्षणिक परिषद की बैठक में फीस बढ़ोतरी और संस्थान में दाखिले के लिए उम्र सीमा 25 साल तय करने का प्रस्ताव रखने जा रही है। लेकिन कुछ छात्रों को संस्थान का यह प्रस्ताव रास नहीं आ रहा है। इस प्रस्ताव का विरोध कर रहे छात्रों ने कहा कि प्रशासन लाभ कमाने और संस्थान को वाणिज्यिक बनाने की कोशिश कर रहा है।

एफटीआईआई के निदेशक भूपेंद्र कैंथोला ने कहा कि फीस में बढ़ोतरी के पीछे तर्क यह है कि पांच साल से फीस नहीं बढ़ाई गई है, जबकि इसमें बढ़ोतरी होनी चाहिए थी। साल 2010 में अभिनय पाठ्यक्रम, जो स्व-वित्तपोषित है, की फीस सालाना 1.75 लाख रुपए थी। बहरहाल, तत्कालीन प्रशासन ने इसे कम कर 48,000 रुपए कर दिया था।

कैंथोला ने कहा कि असल में हर पाठ्यक्रम की फीस हर साल 10 फीसदी बढऩी चाहिए, हालांकि पहले फीस में पुनरीक्षण की कोई कोशिश नहीं हुई और सीएजी ऑडिट में कहा गया कि एफटीआईआई की फीस अतार्किक है। अभिनय पाठ्यक्रम की फीस बढ़ाकर 3.40 लाख रुपए प्रति वर्ष करने का प्रस्ताव है।

कैंथोला ने कहा कि चार विशेष पाठ्यक्रमों - निर्देशन, सिनेमेटोग्राफी, संपादन एवं साउंड एडिटिंग - की फीस पहले 33,000 रुपए थी और पिछले कुछ सालों में इसे बढ़ाकर 48,000 रुपए किया गया। उन्होंने कहा कि यदि हर साल 10 फीसदी बढ़ोतरी भी की गई होती तो इन पाठ्यक्रमों की फीस 64,000 रुपए होनी चाहिए थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News