थरथरा उठी धरती... उत्तर भारत के इस राज्य में लगे भूकंप के तेज झटके, लोगों में दहशत

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 04:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर भारत के पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में हाल ही में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे लोगों में दहशत फैल गई। भूकंप का केंद्र कुल्लू जिले में था, जो एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है। इस क्षेत्र में भूकंप के कारण लोग भयभीत हो गए और अपने घरों से बाहर निकल आए।

भूकंप का केंद्र 
भूकंप का केंद्र कुल्लू के पास स्थित बंजर शहर था, जो भूकंप के केंद्र से लगभग 36 किलोमीटर (23 मील) दक्षिण-पश्चिम में है। इस छोटे से शहर की जनसंख्या लगभग 1,400 है, और वहां के निवासियों ने भूकंप के हल्के झटके महसूस किए। हालांकि, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और अन्य प्रमुख शहरों में भूकंप का असर कम महसूस हुआ। 

दिल्ली में भूकंप का प्रभाव
भारत की राजधानी नई दिल्ली, जो भूकंप के केंद्र से 365 किलोमीटर (227 मील) दूर है, में भूकंप के झटके महसूस नहीं किए गए। इससे दिल्लीवासियों में कोई चिंता नहीं रही। 

पिछले कुछ दिनों में भूकंप की गतिविधि
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से भूकंप के झटके आ रहे हैं, जिससे स्थानीय लोगों में चिंता बढ़ गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस क्षेत्र में भूकंप की गतिविधियों का बढ़ना एक सामान्य प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।
 

सुरक्षा उपाय
भूकंप के दौरान सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए, लोगों को अपने घरों में सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। यदि भूकंप के झटके महसूस हों, तो बाहर खुली जगह में जाने और धैर्य रखने की आवश्यकता है। हालांकि भूकंप से अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन यह घटना एक बार फिर से लोगों को याद दिलाती है कि प्राकृतिक आपदाओं के प्रति सतर्क रहना कितना आवश्यक है। हिमाचल प्रदेश की भौगोलिक स्थिति के कारण भूकंप जैसी घटनाएं यहां आम हैं। इसलिए, स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को हमेशा तैयार रहना चाहिए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News