युवती को कार से 12km घसीटने वालों पर लगेगी हत्या की धारा, कंझावला कांड में MHA के सख्त निर्देश

punjabkesari.in Friday, Jan 13, 2023 - 08:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के कंझावला केस में केंद्रीय गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंप दी गई है। कंझावला कांड में दिल्ली पुलिस की स्पेशल कमिश्नर शालिनी सिंह की अध्यक्षता वाली जांच कमेटी की ओर से केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) को रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को इस मामले में आरोपियों पर सख्त एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मामले की गंभीरता और साक्ष्यों के आधार पर दिल्ली पुलिस को कंझावला केस के आरोपियों पर एफआईआर में आईपीसी की धारा 302 (हत्या) जोड़कर मामले की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को मामले में जल्द से जल्द आरोपपत्र दायर करने का निर्देश दिया है ताकि दोषियों को सजा मिल सके।

 

पुलिस कर्मियों को सस्पेंड करने का निर्देश

गृह मंत्रालय ने कंझावला मामले में दिल्ली पुलिस को तीन पीसीआर वैन व दो पिकेट में ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मियों को निलंबित करने का निर्देश दिया। अधिकारियों ने कहा कि गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को पीसीआर वैन, जांच चौकी के पर्यवेक्षण अधिकारियों को अपना कर्तव्य निभाने में असफल रहने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने का भी निर्देश दिया है। विशेष आयुक्त शालिनी सिंह की अध्यक्षता वाली जांच समिति द्वारा एक रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद यह कार्रवाई की गई। अधिकारियों ने कहा कि उस रात ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।

 

गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को मामले में जल्द से जल्द आरोपपत्र दायर करने का निर्देश दिया है ताकि दोषियों को सजा मिल सके। दिल्ली पुलिस को भी यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है कि जांच में कोई शिथिलता न हो और वे जांच की प्रगति के संबंध में गृह मंत्रालय को पाक्षिक रिपोर्ट सौंपे। गृह मंत्रालय ने कहा कि राजधानी में कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार के लिए भी कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि लोग, खासकर महिलाएं और बच्चे भयमुक्त माहौल में रह सकें। बाहरी दिल्ली में उन इलाकों की पुलिस द्वारा उचित जांच की जाएगी जहां सीसीटीवी कैमरे कम हैं या नहीं हैं और जिन इलाकों में 'स्ट्रीट लाइट' नहीं है। पुलिस ऐसे क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे और स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए नागरिक एजेंसियों के साथ समन्वय करेगी।

 

बता दें कि, नए साल के पहले ही दिन तड़के युवती अंजलि सिंह की स्कूटी को एक कार ने टक्कर मार दी थी। टक्कर के बाद युवती कार में फंस गई और आरोपी उसे करीब 12 किलामीटर तक सड़कों पर घसीटते रहे, जिससे उसकी मौत हो गई थी। इस मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा कुल सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News