दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी बढ़कर 40% हुई, आज भी राजधानी की हवा 'खराब'

punjabkesari.in Monday, Nov 02, 2020 - 09:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मौसम में बदलाव के साथ ही दिल्ली में वायु प्रदूषण का लेवल भी बढ़न लगा है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में पराली जलाने के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली की हवा और भी जहरीली होती जा रही है। सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब लेवल पर रही। दिल्ली में आज एयर क्वालिटी 302 दर्ज की गई। दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी रविवार को बढ़कर 40 प्रतिशत हो गई। यह इस मौसम में सबसे ज्यादा स्तर है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान तथा अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने बताया कि शनिवार को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में पराली जलाने की 3216 घटनाएं देखी गईं।

PunjabKesari

दिल्ली के ‘पीएम 2.5' प्रदूषण में पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण की हिस्सेदारी रविवार को बढ़कर 40 प्रतिशत हो गई। यह इस मौसम में सबसे ज्यादा है। यह शनिवार को 32 प्रतिशत, शुक्रवार को 19 फीसदी और गुरुवार को 36 प्रतिशत थी। सफर के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल एक नवंबर को दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी 44 प्रतिशत थी जो सबसे ज्यादा थी। नासा के उपग्रहों से ली गई तस्वीरों में दिख रहा है कि पंजाब और हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के बड़े हिस्सों में पराली जल रही है।

PunjabKesari

सफर ने कहा कि हालांकि हवा की दिशा प्रदूषण के अनुकूल होने के बाद भी वायु गुणवत्ता और खराब नहीं हुई। दिल्ली में आग जलाने से होने वाले प्रदूषण की उच्च स्थिति बने रहने की आशंका है। सफर ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले दो दिनों में हवा की गति बेहतर रहेगी, लेकिन समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में मामूली सुधार होने की संभावना है और यह भी पराली जलाने पर निर्भर है। हवा की गुणवत्ता 3 नवंबर को खराब हो सकती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News