'शिंजो आबे मारे गए, ट्रंप की हत्या का प्रयास हुआ', PM के लिए मौत-हिंसा जैसे शब्दों को लेकर BJP ने राहुल गांधी को घेरा

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 02:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा ने गुरुवार को कांग्रेस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अक्सर हिंसा भड़काने वाली टिप्पणियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया और कहा कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाने के लिए भाषणों में 'मौत' और 'हिंसा' जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने एक पूर्व आईपीएस अधिकारी के लेख का हवाला देते हुए कहा कि अल्पकालिक राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बयानबाजी कभी-कभी हिंसा भड़काती है। उन्होंने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या और हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हत्या के प्रयास का भी जिक्र किया। 

भाजपा सांसद एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, आप जानते हैं कि 1-1.5 साल पहले जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की एक राजनीतिक कार्यक्रम में हत्या कर दी गई थी। कुछ दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर हत्या का प्रयास किया गया था और वह इसमें बाल-बाल बचे थे। उन्होंने (सेवानिवृत्त वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी) कहा कि हिंसा और हत्या को भड़काने वाली ऐसी प्रवृत्तियां ऐसे बयानों से प्रेरित होती हैं, जिनमें राजनीतिक दल अल्पकालिक राजनीतिक लाभ के लिए 'हिंसा' और 'हत्या' जैसे शब्दों का इस्तेमाल करना चाहते हैं।
 

हत्या-कब्र खुदेगी'जैसे शब्दों का इस्तेमाल बंद करें
उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण और चिंता का विषय है कि हिंसा भड़काने वाले ऐसे शब्द और भाषा का इस्तेमाल पीएम नरेंद्र मोदी के लिए किया जा रहा है। कांग्रेस नेता और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कई बार पीएम मोदी के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया। इसलिए, मैं सभी राजनीतिक दलों से आग्रह करना चाहूंगा कि 'हिंसा', 'हत्या', 'किसी' के प्रति अपमान', 'मरना-पीटना' और 'कब्र खुदेगी' जैसे शब्दों का इस्तेमाल बंद होना चाहिए।'

राहुल गांधी ने हिंसा-हत्या जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए त्रिवेदी ने कहा कि उसके नेता राहुल गांधी ने संसद में हिंसा और हत्या जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया और चुनाव प्रचार के दौरान मोदी के काफिले पर कुछ वस्तु फेंके जाने को प्रधानमंत्री के प्रति लोगों के डर के खत्म होने का सबूत बताया। उन्होंने कहा कि जब पंजाब में कांग्रेस की सरकार थी तो मोदी की सुरक्षा खतरे में थी। इसकी तुलना उन्होंने राहुल गांधी को कश्मीर और मणिपुर जैसे संवेदनशील स्थानों पर दी गई सुरक्षा से की।

राहुल गांधी को अपने भाषणों में परिपक्वता दिखानी चाहिए
उन्होंने कहा कि मोदी को टुकड़े-टुकड़े करने की बात करने वाला व्यक्ति अब कांग्रेस का सांसद है और यह कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ही थीं जिन्होंने 2007 में उनके खिलाफ "मौत का सौदागर" जैसा कटाक्ष किया था, जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। त्रिवेदी ने कहा कि विपक्ष के नेता के तौर पर गांधी को अपने भाषणों में परिपक्वता दिखानी चाहिए और जो ऐसा नहीं करता वह राजनीति के लिए उपयुक्त नहीं है।

इशरत जहां मामले का जिक्र किया
इस संदर्भ में त्रिवेदी ने इशरत जहां मामले का जिक्र करते हुए कहा कि सीबीआई, जो केंद्र सरकार को रिपोर्ट करती है, ने राजनीतिक कारणों से अपने पहले हलफनामे में उसे आतंकवादी बताया था, क्योंकि वह मोदी को निशाना बना रही थी। वह और उसके साथी एनकाउंटर में मारे गए।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News