दिल्ली-एनसीआर में अभी भी नहीं पहुंची  स्पूतनिक वी वैक्सीन, करना पड़ सकता है और इंतजार

punjabkesari.in Sunday, Jun 27, 2021 - 04:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के विभिन्न निजी अस्पतालों में कोविड-19 रोधी रूसी टीका ‘स्पूतनिक-वी’ लगाए जाने की प्रक्रिया में देरी हो गई है। अपोलो हॉस्पिटल्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमें टीकाकरण संबंधी तिथियों के बारे में स्पष्ट रूप से जानकारी नहीं है। इससे पहले, यहां इंद्रप्रस्थ अपोलो ने कहा था कि वह वह स्पूतनिक वी टीका लगभग 25 जून तक लगाना शुरू कर देगा।

तिहाड़ जेल में जाने से पहले सुशील कुमार का फोटोसेशन ! पुलिसवालों के साथ जमकर ली सेल्फी

‘मधुकर रेनबो चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल’ के एक अधिकारी ने बताया कि अस्पताल को हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज से स्पूतनिक वी की खुराक अभी नहीं मिली है। उल्लेखनीय है कि डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज देश में इस टीके की विपणन साझेदार है। अधिकारी ने कहा, कि आपूर्तिकर्ताओं की ओर से देरी हो रही है। उन्होंने इसका कोई विशेष कारण नहीं बताया है। मुझे लगता है कि इसका कारण टीके की दोनों खुराकों की एक साथ आपूर्ति करना हो सकता है।’’

#Cheer4India: पीएम मोदी ने सुनाई खिलाड़ियों के संघर्ष की कहानी, कहा-  पूरा देश खुले मन से दे इनका साथ
 

स्पूतनिक वी में दो अलग-अलग वायरस का उपयोग किया गया है जो मनुष्यों में सामान्य सर्दी (एडेनोवायरस) का कारण बनते हैं। इस टीके की 21 दिन के अंतराल पर दी जाने वाली दोनों खुराक अलग-अलग हैं और इन्हें आपस में बदला नहीं जा सकता। फोर्टिस हेल्थकेयर ने कहा था कि वह गुरुग्राम और मोहाली स्थित अपने अस्पतालों में स्पूतनिक वी उपलब्ध कराएगा, लेकिन उसने भी अब तक लोगों को रूसी टीका देना शुरू नहीं किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News