राष्ट्र की प्रगति में शोध एवं विकास की विशेष भूमिका

punjabkesari.in Saturday, Sep 03, 2022 - 09:00 PM (IST)

 चंडीगढ़, 3 सितंबर (अर्चना सेठी )हरियाणा के राज्यपाल तथा महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने विश्वविद्यालय में नव-निर्मित फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर (एफडीसी) भवन का उद्घाटन किया। राज्यपाल-कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने इस अवसर पर पौधारोपण किया। राज्यपाल-कुलाधिपति ने एफडीसी भवन में विश्वविद्यालय के 76 शिक्षकों तथा शोधार्थियों को रिसर्च प्रोमोशन इंसेंटिव्स अवार्ड्स तथा बेस्ट थीसिस अवार्ड्स से सम्मानित किया। राज्यपाल-कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि राष्ट्र की प्रगति में शोध एवं विकास की विशेष भूमिका है। आज जरूरत है कि शिक्षक वैश्विक स्तरीय ज्ञान-प्रणाली से जुड़े। इसके लिए उत्कृष्ट रिसर्च, इन्नोवेशन तथा टैक्नोलोजी डेवलपमेंट से शिक्षकों को जुडऩा होगा। उन्होंने कहा कि  एमडीयू उच्च शिक्षा, शोध, सोशल आउटरिच, खेल तथा सांस्कृतिक-साहित्यिक क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रहा है।


राज्यपाल ने कहा कि समाज में व्याप्त बुराईयों के खिलाफ भी एमडीयू के शिक्षकों को अलख जगानी होगी। नशाखोरी तथा महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में सामाजिक चेतना जागृत करने की बात राज्यपाल ने कही। उन्होंने आज के समारोह में पुरस्कृत होने वाले प्राध्यापकों-शोधार्थियों को हार्दिक बधाई दी तथा भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रदान की।
रोहतक लोकसभा सांसद अरविन्द शर्मा ने अपने संबोधन में शिक्षकों की समाज तथा राष्ट्र निर्माण में महत्त्वपूर्ण योगदान को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के एलुमनाई देश-विदेश में उच्च पदों पर आसीन है, तथा यूनिवर्सिटी का नाम रोशन कर रहे हैं।

 

एमडीयू के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने समारोह में विश्वविद्यालय की प्रगति यात्रा का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। कुलपति ने कहा कि एमडीयू ने उच्च शिक्षा तथा शोध में विशिष्ट पहचान बनाई है। विश्वविद्यालय में नूतन रिसर्च प्रोमोशन पॉलिसी की वज से उत्कृष्ट रिसर्च इकोसिस्टम विकसित हुआ है। कुलपति ने कहा कि नव-निर्मित एफडीसी भवन विश्वविद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों का उत्कृष्ट केन्द्र बनकर उभरेगा। कुलपति ने राज्यपाल-कुलाधिपति का निरंतर मार्गदर्शन के लिए आभार जताया। विश्वविद्यालय के डीन, एकेडमिक एफेयरस प्रो. नवरतन शर्मा ने समारोह में एमडीयू के रिसर्च प्रोमोशन पॉलिसी बारे जानकारी दी। विश्वविद्यालय के निदेशक शोध प्रो. अनिल कुमार छिल्लर ने रिसर्च प्रोमोशन इंसेंटिव्स अवार्ड्स का संचालन किया। विश्वविद्याल के निदेशक एफडीसी प्रो. सुरेन्द्र कुमार ने स्वागत भाषण दिया तथा कार्यक्रम का संचालन किया। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने आभार प्रदर्शन किया।


विश्वविद्यालय की प्रथम महिला तथा हरियाणा वेलफेयर सोसायटी फॉर पर्सन्स विद स्पीच एण्ड हियरिंग इंपेयरमेंट डा. शरणजीत कौर, संकायों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापकगण, विश्वविद्यालय अधिकारी, जिला अधिकारी, एमडीयू के शोधार्थी, अन्य गणमान्यजन कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
हरियाणा के राज्यपाल-कुलाधिपति ने एमडीयू एफडीसी परिसर में पौधारोपण भी किया। विवि परिसर में राज्यपाल -कुलाधिपति के आगमन पर हरियाणा पुलिस की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News