रौद्र रूप में दिखीं स्पीकर, सुमित्रा ने सोनिया गांधी को दी नसीहत

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 07:54 PM (IST)

नेशनल डेस्कः बीते दो दिनों में वेल में आकर हंगामा करने वाले 45 सांसदों को सदन से बाहर का रास्ता दिखा चुकीं स्पीकर सुमित्रा महाजन शुक्रवार को लोकसभा में कार्यवाही के दौरान बेहद सख्त दिखीं। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को सीट पर बैठे-बैठ नहीं बोलने की नसीहत दी, तो कांग्रेस की ही सांसद सुष्मिता देव को फटकार लगाते हुए कहाकि वह उनकी निदेशक नहीं है। वहीं भाजपा के बीरेंद्र सिंह से साफ-साफ कहा कि जब वह चाहेंगी, तभी उन्हें बोलने का मौका मिलेगा। इसी क्रम में निष्कासन पर तत्काल विचार कने के डिप्टी स्पीकर थंबी दुरई के अनुरोध को भी ठुकरा दिया।
PunjabKesari
बीरेंद्र सिंह को कराया चुप
राफेल सौदे पर चर्चा के दौरान सोनिया ने गांधी परिवार के सदस्यों का नाम लेकर हमलाकर रहे भाजपा सांसद अनुराग सिंह ठाकुर का विरोध किया। इस दौरान उन्होंने स्पीकर से भी बहस की। इससे नाराज स्पीकर ने उनकी वरिष्ठता का हवाला देते हुए कहा कि आप जैसी सदस्य भी जब सीट पर बैठकर बहस करने की परंपरा शुरू करेंगी तो क्या होगा? इसी क्रम में मल्लिकार्जुन खड़गे की टिप्पणी पर जब बीरेंद्र सिंह ने आपत्ति दर्ज कर अपनी बात कहनी चाही तो स्पीकर ने साफ कहा कि उनकी इजाजत के बिना वह एक शब्द नहीं बोल सकते।
PunjabKesari
अभी तो शुरू किया है
चर्चा के दौरान उस समय सारा सदन हंसते-हंसते लोटपोट हो गया, जब भाषण के 20 मिनट बाद जब स्पीकर ने खड़गे को अपनी बात खत्म करने के लिए कहा। इस पर कांग्रेस नेता ने बेहद मासूमियत से कहा कि उन्होंने तो अभी शुरू किया है। स्पीकर के बार-बार टोकने के बाद भी वह आधे घंटे से अधिक बोले।
PunjabKesari
धर्मेंद्र यादव की आधी अधूरी तैयारी
चर्चा में संभवतः बिना तैयारी के आए सपा सांसद धर्मेंद्र यादव फ्रांस-रूस और ऑडियो-वीडियो में अंतर करना भूल गए। धर्मेंद्र ने बार-बार सौदा फ्रांस की जगह रूस से होने और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति के बदले रूस के पूर्व राष्ट्रपति के बयान का जिक्र करते रहे। इस दौरान वह सौदे पर चर्चा में आए गोवा के स्वास्थ्य मंत्री की आवाज के टेप को ऑडियो की जगह वीडियो बोलते रहे। इसके बाद जब बारी राजद सांसद जयप्रकाश यादव की आई तो तमाम सदस्यों के बताने के बाद भी वह जेपीसी नहीं बोल पाए। इसकी जगह जेसी, जेसीसी बोलते रहे।
PunjabKesari
चर्चा के दौरान खड़गे ने कहा कि भाजपा में तो नीचे से ऊपर तक सब झूठ बोलते हैं। यह पार्टी झूठों की है। इस पर भाजपा सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ने राहुल को करप्ट और कंफ्यूज्ड नेता बताते हुए कहा कि चर्चा में भाषण कराने के लिए भी कांग्रेस को एक भ्रष्ट नेता का सहारा लेना पड़ा। ऐसा नेता जिसका सारा परिवार इस समय भ्रष्टाचार के मामले में जमानत पर है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News