त्योहारी सीजन में कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए SOP जारी, रखना होगा इन बातों का ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2020 - 04:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अक्तूबर से दिसंबर तक देशभर में कई त्योहार मनाए जाते हैं और कोरोना वायरस के इस संक्रमण काल में बड़े स्तर पर लोगों के जमावड़े से संक्रमण के फैलने का खतरा काफी बढ़ जाएगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने त्योहारी मौसम के लिए आज नए दिशानिर्देश यानी मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की। मंत्रालय द्वारा जारी SOP में प्रशासन तथा आयोजनकर्ताओं के लिए दिशानिर्देश देने के साथ ही आयोजन के दौरान कोरोना संक्रमण के प्रसार से बचाव के उपायों और आयोजन के दौरान किसी व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि होने की दशा में किन निर्देशों का पालन करना है, इसके बारे में विस्तृत रूप से बताया गया है। 

 

मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया कि 

  • किसी भी कंटेनमेंट जोन में कोई भी आयोजन नहीं हो सकता है। 
  • 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों, अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम आयु के बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह जारी। आयोजनकर्ताओं और उनके कर्मचारियों पर भी यह सलाह लागू होती है। 
  • इनके अलावा उन इलाकों का स्थानीय प्रशासन अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आने वाले इलाकों में संक्रमण की रोकथाम के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को लागू कर सकता है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News