ऐसी 5 दर्दनाक तस्वीरें जिन्होंने पूरी दुनिया को रुला कर रख दिया, मौत के समय भी खुली रही बच्ची की आंख

punjabkesari.in Monday, Oct 19, 2020 - 01:17 PM (IST)

नई दिल्ली: करीब 5 साल पहले एक 3 साल के सीरियाई बच्चे एलन कुर्दी की तस्वीर ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था। कुर्दी का परिवार सीरियाई गृहयुद्ध से बचने के लिए 2 सितंबर 2015 को एक नौका में तुर्की से ग्रीस जाने की कोशिश कर रहा था, पर नौका के डूबने से कुर्दी की मौत हो गई।  एलन कुर्दी उन करोड़ों लोगों में से एक था, जो सीरिया के भयानक गृह युद्ध से जान बचाने के लिए देश छोड़कर भाग रहे थे। आइए हम आपको ऐसी ही कुछ तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं जिसे देखकर इंसान हिल जाए...

PunjabKesari

13 नवंबर 1985 को कभी ना भूलने वाली ऐसी ही एक घटना कोलंबिया में घटी जिसमें आर्मेरियो शहर में 13 साल की अमायरा सांचेज फंस गई थी। बचाव दल ने पाया कि उसके पैर छत की कांक्रीट में फंस चुके हैं और कमर से नीचे का हिस्सा पानी में डूबा है। बचावकर्मी जब वहां पहुंचे तो वो जिंदा थी। तय हुआ कि उसके पैर काटकर उसे बचाया जाएगा। 60 घंटे तक चले इस ऑपरेशन में अमायरा लोगों से बात करती रही और मरती रही। समय के साथ-साथ उसका शरीर गलने लगा, चेहरे पर सूजन आ गई। अंत में मौत की आगोश में समा गई। मौत के समय भी उसकी आंखें खुली थीं।

PunjabKesari

26 मार्च, 1993 में न्यूयॉर्क टाइम्स में छपने के बाद इस तस्वीर ने पुलित्जर अवार्ड तक का रास्ता तय किया। इस तस्वीर में एक गिद्ध भूख से मर रही एक छोटी लड़की के मरने का इंतजार कर रहा है। इसे एक साउथ अफ्रीकन फोटो जर्नलिस्ट केविन कार्टर ने सूडान के अकाल के समय खींचा था, लेकिन कार्टर इस सम्मान का आनंद कुछ ही दिन उठा पाए क्योंकि कुछ महीनों बाद 33 वर्ष की आयु में उन्होंने अवसाद से आत्महत्या कर ली थी । 

PunjabKesari

यह तस्वीर नाइजीरिया में भूखमरी के शिकार बच्चों की है। भुखमरी से बेहद बुरी स्थिति में पहुंच चुके इन बच्चों की तस्वीर को देख हर एक को दुख हुआ। 

PunjabKesari

यह तस्वीर साल 1992 की यह सोमालिया की है जिसमें एक मां भूख से मर चुके एक बच्चे को खुले आसमान में चिलचिलाती धूप में सुलाने आई थी। इस तस्वीर ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया था। 

PunjabKesari

यह मार्मिक तस्वीर 2-3 दिसंबर 1984 की भोपाल गैस त्रासदी के दौरान की है जिसने दुनिया को हिलाकर रख दिया था। भोपाल गैस त्रासदी के वक्त एक बच्चे को श्मशान में दफनाया जा रहा था। जब उसकी आंखे बंद नहीं हुई थी तभी रघु राय ने उसकी तस्वीर के कैमरे में कैद कर लिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News