सोशल मीडिया पर देश विरोधी पोस्ट करने पर होगी कार्रवाई, 2020 से लागू होंगे नए नियम

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 11:46 AM (IST)

गैजेट डेस्कः सोशल मीडिया आज हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है। सोशल मीडिया के उभार के साथ ही नई चुनौतियां भी उभर कर सामने आई हैं। इस प्लेटफॉर्म पर देश विरोधी कंटेंट पोस्ट किए जाते हैं। इससे निपटने के लिए भारत सरकार नए वर्ष की शुरुआत में ही सोशल मीडिया (Social Media) पर हेट स्पीच को फैलाने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने जा रही हैं। दरअसल, मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन (एमईआई) ने सोशल मीडिया के ऐसे कंटेंट पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया है। इस दस्तावेज के मुताबिक सोशल साइट्स पर हेट स्पीच समेत अन्य कार्यों पर लगाम लगाने के लिए नियम बनाए जाएं, जिससे यह प्लेटफॉर्म सुरक्षित और बेहतर बन सके।

PunjabKesari

नए नियम लेकर आएगी सरकार
सरकार ने एफिडेविट में कहा कि हम फेसबुक, इंस्टाग्राम और टविटर जैसे प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए गए कंटेंट के लिए जिम्मेदार कौन है, इसकों लेकर हम विचार कर रहे हैं। साथ ही हम सोशल मीडिया के लिए 15 जनवरी 2020 से नए नियम लेकर आएंगे और प्रोवाइडर्स को भी इसकी जानकारी देंगे।

PunjabKesari

तीन सप्ताह में बनाए नए नियम
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने सरकार को तीन सप्ताह के भीतर सोशल मीडिया के लिए नए गाइडलाइन बनाने का निर्देश दिया है।सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सोशल मीडिया कंपनी किसी भी फेक न्यूज की पहचान नहीं कर पाती हैं। वहीं, भारत सरकार को इस स्थिति को ध्यान में रखकर समाधान निकालना होगा। इसके साथ ही सोशल मीडिया की सुरक्षा के लिए पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन कोर्ट में दर्ज किए जा चुके हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ravi Pratap Singh

Recommended News

Related News