स्मृति ईरानी ने किया वायनाड का दौरा, राहुल गांधी पर साधा निशाना

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 09:28 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने मंगलवार को केरल में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र वायनाड का दौरा किया और कहा कि जिले में ‘‘बहुत कुछ है, जिसे नहीं किया गया है'' और स्थानीय प्रशासन ने उन्हें आश्वासन दिया है कि इन्हें (जो काम नहीं किये गए) किया जाएगा। ईरानी ने स्थानीय प्रशासन के साथ एक समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से मुलाकात की। उन्होंने विभिन्न कमियों की ओर इशारा किया, जिनमें लगभग 1.35 लाख घरों में पानी के कनेक्शन की कमी, आदिवासियों के स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों, उनके भूमि रिकार्ड का डिजिटलीकरण नहीं होना, जिले में आदिवासियों के बीच कौशल विकास सुनिश्चित करना जैसे मुद्दे शामिल हैं।

ईरानी ने कहा कि आदिवासियों के जीवन को आसान बनाने की जरूरत है, जिले में बुनियादी ढांचे को मजबूत और विकसित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण और वित्त जैसी सेवाओं को वहां के लोगों, विशेष रूप से सबसे गरीब लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है। केंद्रीय मंत्री ईरानी ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा, ‘‘बहुत कुछ है, जो नहीं किया गया है और मुझे (जिला प्रशासन द्वारा) आश्वासन दिया गया है कि इन्हें किया जायेगा।''

यह पूछे जाने पर कि क्या वह वायनाड से चुनाव लड़ने पर विचार करेंगी, तो उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘मैं राहुल गांधी नहीं हूं, मैं अमेठी से नहीं भागती हूं।'' ईरानी ने कहा कि उन्हें आज पता चला कि जिले में लगभग 57,000 किसान ऐसे हैं, जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है, 1.35 लाख परिवारों / घरों में पानी के कनेक्शन नहीं हैं, सही भूमि रिकार्ड को पिछले 50 वर्षों से नहीं रखा जा रहा है, इसके बावजूद इसे पूरा नहीं किया गया और गरीबों के लिए आवास योजनाओं को लागू नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वे प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के तहत 2023 तक सभी घरों में पानी के कनेक्शन सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News