अमेठी की तरह कांग्रेस के ‘साहबजादे'' वायनाड सीट भी हारेंगे: मोदी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2024 - 06:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के परिणाम आने से पहले ही कांग्रेस ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। प्रधानमंत्री ने साथ ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष किया और कहा कि 2019 में अमेठी की तरह ही ‘कांग्रेस के साहबजादे' इस बार केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से भी हारेंगे। उन्होंने लोगों से महाराष्ट्र की नांदेड़ और हिंगोली सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों को जिताने की अपील की। मोदी ने नांदेड़ में चुनावी रैली में कांग्रेस पर विकास की राह में बाधा डालने का आरोप लगाया और कहा कि देश की प्रगति के लिए उस पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

उन्होंने प्रत्यक्ष तौर पर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी पर भी निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के कुछ नेता जो कई वर्ष लोकसभा के सदस्य रहे उन्होंने अब संसद का निचला सदन छोड़ दिया और राज्यसभा चले गए क्योंकि उनमें चुनाव लड़ने का साहस नहीं है। उन्होंने राहुल गांधी का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘ कांग्रेस के शहजादे को वायनाड में संकट दिख रहा है। शहजादे और उनकी टोली 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग का इंतजार कर रही है। जैसे ही 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग पूरी हो जाएगी वैसे ही ये शहजादे के लिए एक और सुरक्षित सीट की तलाश कkरेंगे क्योंकि अमेठी के बाद उन्हें वायनाड भी छोड़ना होगा।''

प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘क्या कोई मतदाता ऐसे लोगों के लिए अपना वोट बर्बाद करेगा? इसके बजाय वह ‘विकसित भारत' के लिए मतदान करेगा। कांग्रेस किसानों, गरीबों और महिलाओं के विकास में बाधा रही है... भरोसा नहीं है कि पार्टी देश की प्रगति के लिए काम करेगी।'' मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के हालिया बयान का जिक्र किया जिसमें उन्होंने राहुल गांधी की आलोचना की थी। प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘ यहां तक कि मैं भी इस तरह की टिप्पणी नहीं कर सकता।'' उन्होंने कहा कि कृषि संकट और किसानों की समस्या एक दिन में पैदा नहीं हुईं बल्कि कांग्रेस की त्रुटिपूर्ण नीतियों के कारण हुईं लेकिन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार उनके कल्याण के लिए काम करने को प्रतिबद्ध है। मोदी ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस के शासनकाल की खराब चीजों को सुधारने में दस साल लगाए।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ अब हमें और मेहनत से काम करना है।'' प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' को स्वार्थी दलों का गुट करार दिया जो अपने-अपने भ्रष्टाचार छिपाने के लिए साथ आए हैं। उन्होंने कहा कि पहले ही चरण में मतदाताओं ने इस गठबंधन को नकार दिया है। उन्होंने ‘इंडी' गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि उसके पास कोई चेहरा ही नहीं है जिस पर लोग देश के भविष्य के लिए भरोसा कर सकें। मोदी ने कहा, ‘‘वे जो चाहे दावे करें लेकिन हकीकत यही है कि कांग्रेस के नेताओं ने चुनाव की घोषणा से पहले ही हार स्वीकार कर ली।'' उन्होंने मतदाताओं से लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में बाहर निकलने अपील की।

मोदी ने कहा कि अगले 25साल दुनिया में भारत की गूंज रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं लोगों को बधाई और धन्यवाद देना चाहता हूं, खासकर पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को। मुझे जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक राजग के पक्ष में एकतरफा मतदान हुआ है। मैं सिर झुकाकर आपका आभार व्यक्त करता हूं।'' मोदी ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए बाहर निकलने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी मौसम हो सैनिक हमेशा देश की सीमाओं की रक्षा करने का अपना कर्तव्य निभा रहे हैं। मतदान करके आप किसी पर एहसान नहीं कर रहे हैं बल्कि देश के भविष्य को सुरक्षित कर रहे हैं।''

उन्होंने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा कि वह विपक्षी पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाना चाहते हैं और उन्हें भी मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘आप (विपक्षी नेता) निश्चित रूप से चुनाव हारेंगे लेकिन किसी दिन आपको मौका मिलेगा। आपको मतदाताओं को बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।'' उन्होंने नागरिकता संशोधन अधिनियम पर चर्चा करते हुए कहा कि अगर यह नहीं होता तो अफगानिस्तान से आए सिखों का भविष्य क्या होता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News