PM मोदी ने किया ''स्मार्ट सिटीज़ मिशन’ का उद्घाटन, 14 परियोजनाओं को हरी झंडी

punjabkesari.in Saturday, Jun 25, 2016 - 07:22 PM (IST)

पुणे : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां स्मार्ट सिटी योजना की शुरुआत की। इस योजना के पहले चरण में 20 स्मार्ट सिटी बनेंगी। पीएम ने इस मौके पर 14 परियोजनाओं को हरी झंडी दी। इससे 1770 करोड़ के 83 प्रोजेक्ट शुरू होंगे। इन 20 स्मार्ट सिटी में 24 घंटे बिजली और पानी की सप्लाई होगी। सरकारी कामों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम होगा। स्मार्ट शिक्षा, बेहतर सुरक्षा का इंतजाम होगा। वल्र्ड क्लास ट्रांसपोर्ट सिस्टम होगा।

स्मार्ट सिटी को संकट की बजाय अवसर समझें: PM मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने ‘स्मार्ट सिटी’ परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद कहा कि स्मार्ट सिटी को संकट की बजाय अवसर समझें और अपने शहर को स्मार्ट शहर बनाने के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा रखें। मोदी ने कहा कि शहरों से निकलने वाले कचरे को कंपोस्ट खाद में तब्दील किया जाएगा और जिस तरह यूरिया खाद के लिए सरकार छूट देती है उसी तरह कंपोस्ट खाद के लिए छूट देने का निर्णय किया गया है। उन्होंने कहा कि इस खाद से दो फायदे होंगे, पहला यह कि हमारी बेकार पड़ी जमीन उपजाऊ होगी और दूसरा कचरे से भी धनार्जन किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि शहरों में उपयोग के बाद निकले गंदे पानी को साफ कर उसे खेती के काम में लिया जाना चाहिए ताकि पानी की बर्बादी कम की जा सके। 

वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जुड़े सभी 20 शहर
पीएम मोदी 'मेक योर सिटी स्मार्ट' स्पर्धा का भी उद्घाटन भी किया। साथ ही स्मार्ट नेट पोर्टल का भी उद्घाटन किया। परियोजनाओं का उद्घाटन किए जाने के मौके पर पहले बैच के सभी 20 स्मार्ट शहरों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा गया।

पार्टियों ने लगाया 'अपहरण' का आरोप
राकांपा, कांग्रेस, शिवसेना और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के स्थानीय नेताओं ने भाजपा पर इस कार्यक्रम का ‘‘अपहरण’’ कर लेने का आरोप लगाया और ‘प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने’ को लेकर केंद्र की आलोचना की। इन दलों ने कहा था कि वे इस कार्यक्रम का बहिष्कार करेगे। पुणे नगर निगम में सत्तारूढ़ राकांपा ने कहा कि चूंकि कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र में इस निकाय या महापौर के नाम नहीं हैं अतएव महापौर प्रशांत जगताप समेत उसके नेता इस ‘अपमान’ के विरोध में कार्यक्रम में नहीं जाएंगे।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News