छोटी सरकार’ की होगी ग्रामीण विकास में अहम भूमिका

punjabkesari.in Thursday, Nov 10, 2022 - 05:42 PM (IST)


चंडीगढ़,10 नवंबर -(अर्चना सेठी) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायत, पंचायत-समिति और जिला परिषद ग्रामीण क्षेत्र में एक ‘छोटी सरकार’ की तरह होती है और भविष्य में ग्रामीण विकास में इसकी अहम भूमिका रहेगी।डिप्टी सीएम आज नई दिल्ली में राज्य के विभिन्न नवनिर्वाचित पंच व सरपंचों से बातचीत कर रहे थे। आज प्रदेशभर से अनेक नवनिर्वाचित पंच व सरपंच उनसे मिलने पहुंचे हुए थे।
 

 दुष्यंत चौटाला ने चुने गए प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि पंचायती राज संस्थाओं में पढ़े-लिखे युवा चुने जा रहे हैं, इससे जहां कार्य में पारदर्शिता आएगी वहीं नई तकनीक का वे बेहतर ढ़ंग से उपयोग करने में सक्षम हो पाएंगे। उन्होंने युवा जनप्रतिनिधियों के साथ आए बुजुर्गों की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि आप लोगों का मार्गदर्शन इन युवाओं को गांव के विकास में बखूबी काम आएगा।


उपमुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण विकास विभाग की योजनाएं जिला परिषदों को हस्तांतरित की जा रही हैं। राज्य और केंद्रीय वित्त आयोग का पैसा सीधा पंचायती राज संस्थाओं के खातों में दिया जा रहा है। इससे पंचायत,पंचायत-समिति और जिला परिषद के प्रतिनिधि स्थानीय लोगों की भावनाओं व जरूरतों के अनुसार कार्य करवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि अंतर्राज्यीय परिषद की तर्ज पर अंतर-जिला परिषद का गठन करने वाले हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News