ओडिशा में कहर बनकर टूटी आकाशीय बिजली, अलग-अलग हुई घटनाओं में 6 लोगों ने गंवाई जान

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2024 - 09:58 PM (IST)

भुवनेश्वरः ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई, जबकि चार घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रपाड़ा जिले में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत उस समय हो गई जब वे अपने खेत में काम कर रहे थे। उन्होंने बताया कि बालासोर जिले में दिन में बिजली गिरने से 18 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई, जबकि चार घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि मृतक और घायल महिलाएं एक ही परिवार के हैं। उसने बताया कि यह हादसा उस दौरान हुआ जब वे खेत में काम कर रहे थे। 

पुलिस ने बताया कि घटना के बाद स्थानीय लोग उन्हें सोरो स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां चिकित्सक ने उनमें से एक को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने बताया कि जाजपुर, सोनपुर और भद्रक जिले में भी आकाशीय बिजली गिरने से मौत के मामले सामने आए हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि तीन जिलों में मृतकों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने छह लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया और संबंधित अधिकारियों को प्रत्येक मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का निर्देश दिया है। उन्होंने एलान किया कि राज्य सरकार घायल व्यक्तियों के इलाज का पूरा खर्च वहन करेगी। 

माझी ने आकाशीय बिजली की चपेट में आने से घायल हुए लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। ओडिशा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने कहा कि राज्य में आकाशीय बिजली से होने वाली मौतों की संख्या में वृद्धि हो रही है। राज्य में हर साल राष्ट्रीय औसत की तुलना में ऐसी मौतों की संख्या अधिक होती है। उन्होंने कहा कि ओडिशा में हर साल आकाशीय बिजली गिरने से औसतन लगभग 300 लोगों की जान जाती है। पुजारी ने कहा कि राज्य सरकार ने इस समस्या का समाधान निकालने के लिए एक साल के भीतर पूरे ओडिशा में वन विभाग के माध्यम से 20 लाख ताड़ के पेड़ लगाने की पहल की है। 

गौरतलब है कि ओडिशा के छह जिलों में शनिवार को आकाशीय बिजली के कारण नौ लोगों की मौत हो गई थी। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग के भुवनेश्वर क्षेत्रीय केंद्र ने ओडिशा के कुछ स्थानों पर अगले दो दिन में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम कार्यालय ने क्योंझर, सुंदरगढ़, देवगढ़, झारसुगुड़ा और संबलपुर जिलों में सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, सुंदरगढ़, देवगढ़, संबलपुर, झारसुगुड़ा और बरगढ़ जिले में मंगलवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News