सबजार एनकाउंटर: पुलवामा को छोडक़र बाकी घाटी में हालात सामान्य

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2017 - 05:59 PM (IST)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिला के त्राल कस्बे के सोइमु गांव में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी सबजार भट्ट के मारे जाने को लेकर पैदा हुए हालात में तीन दिनों के कफ्र्यू, तमाम प्रतिबंधों और अलगाववादियों के बंद आह्वान के बाद बुधवार को कश्मीर घाटी में हालात सामान्य हो गए। हालांकि छात्र प्रदर्शन से बचने के लिए श्रीनगर और दूसरी जगहों पर उच्च माध्यमिक स्कूल और कॉलेज बंद रहे। दक्षिण कश्मीर के पुलवामा और त्राल शहरों में बुधवार को हड़ताल जारी रही। शनिवार से क्षेत्र में हड़ताल का पालन किया जा रहा हैं। पुलवामा जिला के त्राल और अवंतिपूरा कस्बों में बुधवार को लगातार पांचवें दिन मोबाइल फोन सेवा निलंबित रही जिसके कारण हजारों उपभोक्ताओं को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।


गत शनिवार को त्राल कस्बे में हिजबुल कमांडर सबजार भट्ट के मारे जाने के बाद प्रशासन ने घाटी भर में मोबाइल सेवाओं को बंद कर दिया था। एक कंपनी के अधिकारी ने कहा कि सरकार के अगले आदेश तक क्षेत्र में मोबाइल फोन सेवाएं निलंबित रहेंगी। श्रीनगर में सामान्य तौर पर यातायात परिवहन शुरू होने और दुकानें खुलने जैसी दैनिक गतिविधियां शुरू हो गईं। वहीं बैंक, पोस्ट ऑफिस और सरकारी कार्यालयों में काम होने लगा। सडक़ों पर लोग नजर आने लगे। वहीं पर्यटकों की आवाजाही भी बढ़ गई। पहलगाम, सोनमार्ग, गुलमार्ग और दूसरी जगहों पर पर्यटकों को ले जाती टैक्सियां दिखीं। तीन दिन तक बंद की वजह से जो चेहरे मुरझाए नजर आ रहे थे, उन पर उम्मीद की मुस्कान बिखर गई।

बाजारों में लौटी रौनक
प्रशासन ने शहर में कहीं भी कफ्र्यू या बैन नहीं लगाया। अलगाववादियों ने भी कोई प्रदर्शन नहीं किया। उन्होंने दो दिन शनिवार और रविवार को पूरी तरह से बंद का आह्वान किया था। वहीं मंगलवार को त्राल में एक विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया था, जो हाल ही में सेना के हमले में मारे गए हिज्बुल कमांडर सबजार भट का पैतृक स्थान है। अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर में कहीं भी किसी तरह की पाबंदी नहीं है और घाटी में जनजीवन सामान्य ढंग से चल रहा है।


अधिकारियों के अनुसार दुकानें, कार्यालय, ईंधन स्टेशन और दूसरे कारोबारी प्रतिष्ठान आज की सुबह खुले रहे, जबकि सरकारी परिवहन सेवा भी तीन दिनों के बाद बहाल हो गई। उन्होंने कहा कि घाटी के दूसरे जिलों से भी सामान्य स्थिति बहाल होने की सूचना मिली हैं। बहरहाल, अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा और बडगाम जिलों में सभी स्कूलों और कॉलेजों में कक्षाएं ऐहतियातन निलंबित कर दी गई हैं। श्रीनगर में सभी उच्चतर माध्यमिक स्कूलों और कॉलेजों को आज बंद किया गया है। प्रशासन ने बीती रात प्रीपेड नंबरों पर आउटगोइंग की सुविधा बहाल कर दीए लेकिन मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अब भी निलंबित हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News