ऑफ द रिकॉर्डः ‘विपक्षी दलों के नए संयोजक बनकर उभर रहे माकपा के सीताराम येचुरी’

punjabkesari.in Saturday, Dec 19, 2020 - 06:07 AM (IST)

नई दिल्लीः मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी भाजपा के विरुद्ध विपक्षी दलों के नए संयोजक बनकर उभरते नजर आ रहे हैं। यद्यपि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि राष्ट्रपति के पास जाने के कार्यक्रम के पीछे मुख्य रूप से राहुल गांधी थे परंतु अब यह बात सामने आई है कि यह राहुल नहीं बल्कि सीताराम येचुरी थे जिन्होंने न केवल इस मामले में पहल की बल्कि विभिन्न नेताओं के बीच तालमेल भी बैठाया। वैसे सामान्यत:, पुराने समाजवादी नेता शरद यादव ऐसे प्रयासों में आगे रहते थे परंतु पिछले 2 महीने से वह कोविड व स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण अस्पताल में हैं। 
PunjabKesari
अहमद पटेल की मृत्यु से भी विपक्ष को भारी धक्का लगा है क्योंकि सभी पार्टियों के नेताओं से उनके अच्छे संबंध थे। कांग्रेस ने पटेल की भूमिका निभाने के लिए अभी तक किसी को भी नहीं चुना है। इस अवसर पर सीताराम येचुरी ने यह जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली। येचुरी की राहुल गांधी भी अच्छे से सुनते हैं और इसलिए उन्होंने तालमेल करने की यह पहल की। एक और रोचक बात यह कि राष्ट्रपति ने 6 सदस्यों के शिष्टमंडल से मुलाकात की अनुमति दी थी तो येचुरी ने राष्ट्रीय जनता दल के तेजस्वी को भी दिल्ली आकर इसमें शामिल होने के लिए संपर्क किया था। 
PunjabKesari
तेजस्वी ने कोई बहाना बनाकर दिल्ली आने से मना कर दिया लेकिन कहा कि उनकी पार्टी की ओर से मनोज झा शिष्टमंडल में शामिल हो जाएंगे जो उस समय दिल्ली में ही थे। परंतु मनोज झा ने यह कहते हुए इंकार कर दिया कि उनकी माता बीमार हैं। शायद बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन से राजद राहुल गांधी से दूर ही रहना चाहती है। डी.एम.के. ने अपने एक छोटे नेता टी.के.एस. इलानगोवन को भेजा था। कांग्रेस को झटका देते हुए तेजस्वी पटना में किसानों के समर्थन में आयोजित पार्टी के धरने में भी शामिल नहीं हुए।  
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News