बदलापुर यौन शोषण मामले की जांच करेगी SIT, बच्चियों से दरिंदगी की घटना पर जल उठा शहर, लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 02:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने बदलापुर (Badlapur) में हुई घटना की जांच के लिए पुलिस महानिरीक्षक स्तर की वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आरती सिंह की अध्यक्षता में एसआईटी (SIT) के गठन का आदेश दिया है। ठाणे पुलिस आयुक्त को भी आज मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाने के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत करने का आदेश दिया गया है ताकि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।

इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पुलिस को निर्देश दिया है कि ठाणे जिले के बदलापुर में एक स्कूल में दो छात्राओं के साथ यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार आरोपियों पर बलात्कार के प्रयास के आरोप में मामला दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा, "मैंने ठाणे के पुलिस आयुक्त से बात की है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। मैंने मामले की सुनवाई तेजी से करने और आरोपी पर बलात्कार के प्रयास और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने को कहा है।"

सड़कों पर उतरे लोग, किया विरोध प्रदर्शन 
बता दें कि, ठाणे जिले में मंगलवार को बदलापुर बंद के आह्वान के बीच, बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे और एक प्रतिष्ठित स्कूल में एक सफाईकर्मी द्वारा दो चार वर्षीय लड़कियों के यौन शोषण के विरोध में रेलवे पटरियों पर भी एकत्र हुए। आक्रोशित अभिभावकों सहित प्रदर्शनकारी केवल स्कूल के प्रिंसिपल, क्लास टीचर, दो अन्य को निलंबित करने और स्कूल प्रबंधन से लिखित माफी मांगने से संतुष्ट नहीं हैं।
 

अभिभावक कर रहे ये मांग
वे यह भी मांग कर रहे हैं कि स्कूल प्रशासन वहां पढ़ने वाली लड़कियों की सुरक्षा की गारंटी दे। वे यह भी चाहते हैं कि स्कूल के अधिकारी उनसे आमने-सामने बातचीत करें, जिस पर स्कूल प्रबंधन अभी तक सहमत नहीं हुआ है। हालांकि यौन उत्पीड़न में शामिल स्कूल के सफाईकर्मी को गिरफ्तार कर लिया गया है, लेकिन प्रदर्शनकारी इस बात पर भी जोर दे रहे हैं कि स्कूल प्रबंधन को आगे आकर सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए तथा वे यौन उत्पीड़न में शामिल सफाईकर्मी को कड़ी सजा देने की मांग कर रहे हैं।

शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर का बयान 
स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि एक पुलिस अधिकारी का तबादला कर दिया गया है, क्योंकि अभिभावकों द्वारा पुलिस में शिकायत दर्ज कराए जाने के 12 घंटे बाद भी कोई संज्ञान नहीं लिया गया। उन्होंने कहा कि स्कूल को भी नोटिस भेजा गया है और उसके प्रिंसिपल तथा एक क्लास टीचर को निलंबित कर दिया गया है। केसरकर ने कहा कि उन्होंने स्कूलों में विशाखा समितियां गठित करने का आदेश दिया है।
PunjabKesari
पुलिस ने स्कूल के अटेंडेंट को स्कूल में किंडरगार्टन में पढ़ने वाली दो लड़कियों के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। शिकायत के अनुसार, उसने स्कूल के शौचालय में लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार किया। लड़कियों ने अपने अभिभावकों को बताया था कि अटेंडेंट ने उन्हें अनुचित तरीके से छुआ, जिसके बाद शिकायत दर्ज की गई और उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने कहा कि बाद में उसे गिरफ्तार कर लिया गया।


यह भी पढ़ें: सोनिया गांधी ने पॉलिएस्टर झंडों के इस्तेमाल पर मोदी सरकार को घेरा, तिरंगे के लिए खादी के इस्तेमाल पर दिया जोर

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News