कर्नाटक में सीएम पद पर सिद्धारमैया के नाम पर लगी मुहर! राहुल गांधी से भी हुई मुलाकात

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 01:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद को लेकर चार दिनों से चल रही खींचतान को कांग्रेस पार्टी ने खत्म कर दिया है। कांग्रेस हाईकमान ने एक बार फिर सिद्धारमैया के ऊपर भरोसा जताया है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है। सिद्धारमैया कल सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम पद का ऑफर दिया गया है।

लेकिन डीके पहले ही कह चुके हैं कि अगर उन्हें पार्टी की कमान नहीं मिली तो वह मात्र एक विधायक ही रहेंगे। बताया जा रहा है कि हाईकमान डीके शिवकुमार को मनाने के प्रयास में जुटा हुआ है। खबरों की मानें तो आज शाम या कल तक डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम बनाए जाने का फैसला हो सकता है। साथ ही मैं उन्हें अहम मंत्रालय भी दिए जा सकते हैं। 

राहुल गांधी से मिले शिवकुमार और सिद्धरमैया
कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनने के लिए जारी मंत्रणा के बीच प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने बुधवार को राहुल गांधी से मुलाकात की। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल से मुलाकात की। कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर राहुल गांधी से दोनों नेताओं की मुलाकात को मुख्यमंत्री पद पर सहमति बनाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। 

इससे पहले कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री चुनने के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पहले राहुल गांधी के साथ चर्चा करने के बाद सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार से मुलाकात की थी। खरगे ने सोमवार को भी पार्टी के तीनों पर्यवेक्षकों और वरिष्ठ नेताओं के साथ विस्तृत चर्चा की थी। पर्यवेक्षकों ने नवनिर्वाचित विधायकों की राय के आधार पर उन्हें अपनी रिपोर्ट भी सौंपी थी। इस बीच, कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जी परमेश्वर ने वस्तुत: अपनी दावेदारी पेश करते हुए कहा कि अगर पार्टी आलाकमान उन्हें मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी देता है तो वह इसे संभालने के लिए तैयार हैं। 

कांग्रेस का प्रदर्शन 
बतातें चलें कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों में इस बार कांग्रेस ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है। 224 विधानसभा सीटों में पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 135 सीटें हासिल कीं। वहीं, दूसरी ओर बीजेपी मात्र 66 सीटों पर सिमट गई। जेडीएसको  इस चुनाव में सिर्फ 19 सीटें जबकि अन्य के खाते में 4 सीटें ही मिल पाईं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News