PCOS की समस्या से जूझ रही श्रुति हासन, जानिए क्या है यह...बताया- कैसे रह रही फिट

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 04:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अभिनेत्री श्रुति हासन ने ‘पॉलिसिस्टिक ओवेरी सिंड्रोम (Polycystic Ovary Syndrome) (PCOS) और एंडोमीट्रियोसिस (endometriosis) के साथ अपने संघर्ष के बारे में खुलकर बातचीत करते हुए कहा कि वह स्वस्थ भोजन खाकर और अपने शरीर को पर्याप्त आराम देकर इस हार्मोनल विकार से निपट रही हैं।

 

श्रुति हासन ने बताई अपनी समस्या
36 वर्षीय अभिनेत्री ने इंस्टाग्राम पर एक जिम में कसरत करने की वीडियो साझा की और अपनी ‘‘सबसे खराब हार्मोनल दिक्कतों'' के बारे में बात की। श्रुति ने कहा कि यह एक ‘‘मुश्किल'' लड़ाई है और उन्होंने यह स्वीकार कर लिया है कि ऐसी दिक्कतें ‘‘स्वाभाविक'' हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे साथ वर्कआउट करो। मैं अपने PCOS और एंडोमीट्रियोसिस के साथ सबसे खराब हार्मोनल दिक्कतों का सामना कर रही हूं।अभिनेत्री ने कहा, ‘‘महिलाओं को पता है कि यह असंतुलन, सूजन और चयापचय संबंधी चुनौतियों (metabolic challenges) के साथ एक कठिन लड़ाई है, लेकिन इसे एक लड़ाई के तौर पर देखने के बजाए मैंने इसे प्राकृतिक आंदोलन के तौर पर स्वीकार करना चुना है।

 

स्वस्थ आहार लेकर, अच्छी तरह नींद पूरी कर और अपने वर्कआउट का आनंद उठाते हुए मैं इससे निपट रही हूं।'' ‘‘3'', ‘‘प्रेमम'', ‘‘रेस गुर्रम'', ‘‘वकील साब'' जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए पहचानी जाने वाली श्रुति ने कहा कि वह पीसीओएस और एंडोमीट्रियोसिस का किसी भी तरीके से अपने ऊपर असर पड़ने नहीं देंगी। श्रुति अब ‘‘केजीएफ'' श्रृंखला की फिल्म के निर्देशक प्रशांत नील की अंडरवर्ल्ड एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘‘सलार'' में प्रभास के साथ दिखेंगी। 

 

क्या है PCOS
 PCOS एक हार्मोनल विकार है, जिसमें बढ़े हुए अंडाशय के साथ ही उसके बाहरी किनारे पर छोटी-छोटी रसोली हो जाती है। इससे आमतौर पर माहवारी (menstruation) अनियमित हो जाती है और बांझपन आ जाता है, पुरुष हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, मोटापा और कई बार शुगर भी हो जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News