वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी

punjabkesari.in Sunday, Dec 29, 2019 - 09:29 AM (IST)

कटड़ा(अमित): वैष्णो देवी यात्रा के मुख्य पड़ाव सांझीछत पर भी जल्द श्राइन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं हेतु लंगर लगाया जाएगा, जिसमे श्रद्धालुओं हेतु 24 घंटे प्रसाद सहित चाय की व्यवस्था होगी। यह जानकारी सीईओ श्राइन बोर्ड रमेश कुमार द्वारा एक बैठक के दौरान दी गई। सीईओ ने कहा कि इस हेतु बोर्ड प्रशासन द्वारा तैयारियां जारी है, और नवबर्ष के पहले व दूसरे माह में ही यह लंगर सुविधा शुरु कर दी जाएगी। सीईओ ने कहा कि उन्हें यात्रियों से शिकायतें मिल रही थी कि वैष्णो देवी यात्रा के दौरान यात्रियों को प्रसाद नहीं दिया जाता है। जिस पर श्राइन बोर्ड द्वारा सांझीछत पर लंगर लगा कर यात्रियों को हलवे व चने का प्रसाद देने का फैसला लिया गया है।

PunjabKesari

सीईओ ने कहा कि श्राइन बोर्ड का प्रयास है कि यात्रा हेतु आए श्रदालु अधिक से अधिक समय कटड़ा में बिता सके । इसके लिए जल्द ही कटड़ा स्थित आद्यात्मिक केंद्र के ऑडोटोरियम में भवन पर होने वाली शाम की लाइव आरती को प्रसारित किया जाएगा। जिसमें भाग लेने वाले श्रद्धालुओं को बोर्ड प्रशासन द्वारा प्रसाद भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा बोर्ड प्रशासन इस हेतु कुछ शुल्क भी रख सकता है। अगर यह प्रयास सफल रहा तो बोर्ड प्रशासन सुबह की आरती का भी लाइव प्रसारण ऑटोरिम में करेगा।

PunjabKesari

रमेश कुमार ने कहा कि मौजूदा वर्ष में यात्रा में गिरावट दर्ज की जा रही है, जिसका मुख्य कारण पुलवामा हमला, अनुच्छेद 370 तोड़ना सहित राज्य के अन्य हालात भी है। उन्होंने कहा कि इन हालातों के दिनों के दौरान बहुत कम यात्री वैष्णो देवी में नमन हेतु पहुंचे है। उन्होंने बताया कि मौजूदा वर्ष में अब तक 77.7 लाख यात्रियों द्वारा वैष्णो देवी भवन पर नमन किया है। आंकड़ों के अनुसार अब तक पिछले वर्ष से करीब 6 लाख कम श्रद्धालु मौजूदा वर्ष में नमन के लिए पहुंचे है। सीईओ न कहा की हमारा प्रयास है कि यात्रियों को बढ़ावा देने सहित उचित प्रबंध देने की लिए हर संभव कदम उठाया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News