Video: क्या आपने किए बाबा बर्फानी के LIVE दर्शन, देखिए महादेव का विशाल रूप

07/05/2020 12:58:37 PM

नेशनल डेस्कः श्री अमरनाथ यात्रा के लिए छड़ी मुबारक का रविवार को शुभारंभ हुआ। पहलगाम में नवग्रह, भूमि पूजन और ध्वजारोहण की रस्म अदा की गई। इसके साथ ही 20 जुलाई को छड़ी मुबारक पवित्र गुफा की ओर प्रस्थान करेगी। कोरोना वायरस के चलते इस बार हर रोज सिर्फ 500 यात्रियों को पवित्र गुफा की तरफ जाने की अनुमति होगी।

PunjabKesari

वहीं जो लोग इस बार बाबा बर्फानी के दर्शनों को नहीं जा सके उनके लिए दूरदर्शन पर सुबह 6 बजे व शाम 7 बजे श्री अमरनाथ के दर्शन और आरती का लाइव प्रसारण होगा। आज पहले दिन घर बैठे श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन किए। लोगों ने घर बैठे ही हर-हर महादेव और जय हो बाबा बर्फानी का जयघोष किया।

 

ऐसा पहली बार हो रहा है कि बाबा बर्फानी की लाइव आरती टेलीविजन पर दिखाई जा रही है। बता दें कि छड़ी मुबारक सदियों पुरानी परंपरा है। इसके अनुसार भूमि-पूजन, नवग्रह पूजन व ध्वजारोहण की रस्मों को पूरा किया जाता है। यह छड़ी मुबारक श्री अमरनाथ यात्रा के आरंभ के अवसर पर होती है। 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा तक जाने के लिए दो रास्तों अनंतनाग के पहलगाम और गंदेरबल के बालटाल का इस्तेमाल होता है।

PunjabKesari

42 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा पहले 23 जून से शुरू होने वाली थी लेकिन कोरोना के चलते इसे स्थगित कर दिया गया। बताया जा रहा है कि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) जुलाई के आखिरी हफ्ते में इस यात्रा को 15 दिन की संक्षिप्त अवधि के लिए संचालित करने की योजना बना रहा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News