केरल: आस्था की हैरान कर देने वाली मिसाल!  370 दिनों में 8,600 KM पैदल चल मक्का पहुंचा शिहाब

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 11:33 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  केरल के शिहाब छोटूर ने अपने नाम एक अनोखा रिकाॅर्ड कायम कर सबको हैरान कर दिया। केरल के मल्लपुरम जिले के वेलंचेरी में रहने वाले शिहाब छोटूर ने आस्था के लिए बड़ी मिसाल पेश करते हुए  370 दिनों में 8,600 KM पैदल चलकर मक्का पहुंचा। 

शिहाब ने  मक्का और मदीना की यात्रा 370 दिनों में 8600 किमी पैदल चलकर की है। इसके लिए वह भारत से पाकिस्तान के रास्ते ईरान, इराक, कुवैत और आखिरी में वह पवित्र शहर सऊदी अरब पहुंचे। 

शिहाब ने बताया कि यह यात्रा उनके लिए आसान नहीं थी। उन्होंने बताया कि जब वह केरल से वाघा-अटारी बॉर्डर पर पहुंचे तो उनके पास पाकिस्तान में एंट्री के लिए वीजा नहीं था ऐसे में उन्होंने ट्रांजिट वीजा के लिए अप्लाई किया और इस पूरी प्रक्रिया में उनके कई महीने लग गए।  उन्होंने कहा कि इस दौरान वह वाघा सीमा में ही बने एक स्कूल में रह रहे थे। बाद में जब उनको पाकिस्तान ने ट्रांजिट वीजा के लिए मंजूरी मिली फिर   उन्होंने अपनी यात्रा दोबारा शुरू की। बता दें कि फरवरी 2023 में उनको पाकिस्तान ने वीजा दिया और महज चार महीने में ही वह मक्का पहुंच गये।
 
वहीं, उन्होंने बताया कि सऊदी अरब में प्रवेश करने के बाद सबसे पहले वह मदीना पहुंचे जहां पर उन्होंने मक्का जाने से पहले 21 दिन बिताए। शिहाब ने मदीना और मक्का के बीच की 440 किलोमीटर की दूरी नौ दिनों में तय की। वहीं अब उनका कहना है कि वह अपनी मां जैनबा के केरल से मक्का आने के बाद हज यात्रा करेंगे। शिहाब अपना खुद का यूट्यूब चैनल चलाते हैं और अपनी इस अद्धभूत  यात्रा के अपने चैनल पर भी  जानकारी देते रहे हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News