Share Market Open : आज के दिन भी खुला था Share Market, जानिए क्या है वजह

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 03:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क : आज, शनिवार 28 सितंबर को शेयर बाजार सामान्य दिनों की तरह खुला रहेगा, लेकिन यह कोई आम दिन नहीं है। बहुत से निवेशकों के मन में यह सवाल है कि क्या वे शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर पाएंगे और शेयर खरीद-बेच सकेंगे। आइए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

शेयर बाजार खुलने का कारण
आज का दिन खास है क्योंकि NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) एक महत्वपूर्ण परीक्षण कर रहा है। यह परीक्षण डिजास्टर रिकवरी साइट के माध्यम से किया जाएगा। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी आपात स्थिति में भी एक्सचेंज की सेवाएँ सुचारू रूप से चल सकें। NSE के अनुसार, आज मॉक ट्रेडिंग सेशन दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक चलेगा। यह परीक्षण इस बात की पुष्टि करेगा कि यदि भविष्य में कभी ऐसी स्थिति आती है, तो निवेशकों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

यह भी पढ़ें- Amazon Great Indian Sale में 35 हजार तक सस्ते हुए ये 5 दमदार Smart Phone

क्या आप आज शेयर खरीद-बेच सकते हैं?
हां, आप आज शेयर खरीद और बेच सकते हैं। हालाँकि, ध्यान रखें कि यह एक विशेष परीक्षण है। इसलिए, आपको सामान्य दिनों की तुलना में कुछ भिन्नताएँ देखने को मिल सकती हैं। NSE ने इस विशेष दिन पर T+0 सेटलमेंट को लागू करने का फैसला अभी नहीं लिया है। इसका अर्थ यह है कि जब आप शेयर खरीदते हैं, तो आपको अगले दिन तक शेयर प्राप्त होंगे, जैसे कि सामान्य ट्रेडिंग के दिनों में होता है।

T+0 सेटलमेंट क्या है?
T+0 सेटलमेंट एक नया सिस्टम है जिसमें आप जिस दिन शेयर खरीदते हैं, उसी दिन आपको वो शेयर मिल जाता है और विक्रेता को पैसे मिल जाते हैं। यह सिस्टम निवेशकों के लिए सुविधाजनक हो सकता है क्योंकि यह त्वरित लेनदेन की अनुमति देता है। हालांकि, NSE ने इस प्रणाली को अभी लागू नहीं किया है। वे इसे पूरी तरह से तैयार करना चाहते हैं ताकि किसी भी प्रकार की खामी न रहे और निवेशकों को अधिकतम सुरक्षा मिल सके।

इस प्रकार, आज का दिन शेयर बाजार के लिए एक विशेष अवसर है, जहां निवेशक टेस्टिंग के दौरान शेयर खरीद-बेच सकते हैं, लेकिन सामान्य प्रक्रिया में बदलाव की उम्मीद न करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News