2002 नरोदा पाटिया मामले में बढ़ सकती हैं शाह की मुश्किलें

punjabkesari.in Friday, Aug 03, 2018 - 01:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 2002 के नरोदा गाम नरसंहार मामले में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। विशेष जांच दल (एसआईटी) ने इस मामले की मुख्य आरोपी एवं राज्य की पूर्व मंत्री माया कोडनानी के बचाव में भाजपा अध्यक्ष के बयान को प्रासंगिक नहीं माना है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एसआईटी ने इस मामले की सुनवाई कर रही विशेष अदालत से कहा कि अमित शाह के बयान पर विचार नहीं होना चाहिए। 
PunjabKesari
अमित शाह का बयान भरोसे लायक नहीं
विशेष सरकारी वकील गौरांग व्यास ने जस्टिस एम के दवे को बताया कि कोडनानी के बचाव में शाह के बयान का कोई मतलब नहीं है क्योंकि यह घटना के 15 साल बाद दर्ज किया गया था उन्होंने कहा कि यह बयान विश्वसनीय नहीं है कयोंकि यह केवल माया कोडनानी और विधायकों के समर्थन के लिए दिया गया था। व्यास ने तर्क दिया कि अमित शाह का सोला सिविल असपताल में होना संदिग्ध है जबकि आरोपी बाबू बजरंगी और जयदीप पटेल ने शाह की मौजूदगी को रेखांकित किया था। वहीं किसी अन्य आरोपी ने सोला सिविल अस्पताल में कोडनानी की मौजूदगी का उल्लेख नहीं किया। मामले में अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी। 

PunjabKesari
शाह ने कोडनानी के बचाव में दिया था बयान 
बता दें कि पिछले साल सितंबर में शाह, कोडनानी के बचाव में गवाह के रूप में पेश हुए थे। उन्होंने अदालत से अनुरोध किया था कि उन्हें पेशी की अनुमति दी जाए ताकि वह कोडनानी के उस पक्ष में अपना बयान दे सकें कि वह मौका-ए-वारदात के दौरान उपस्थित नहीं थीं और उस वक्त वह विधानसभा में मौजूद थीं। शाह ने अदालत को बताया था कि वह गांधीनगर में गुजरात विधानसभा में कोडनानी से मिले थे और बाद में दंगा वाले दिन वह उनसे अहमदाबाद में सोला सिविल अस्पताल में मिले थे।

PunjabKesari
नरोदा पाटिया नरसंहार में मारे गए थे 96 लोग
नरोदा पाटिया नरसंहार मामला साल 2002 में सांप्रदायिक दंगे के उन नौ मामलों में से एक है, जिनकी जांच सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एसआईटी कर रही है। नरोदा पाटिया दंगा मामले में कोडनानी को 28 साल की जेल हुई थी जिसमें 96 लोग मारे गए थे। हालांकि इस साल अप्रैल में गुजरात हाईकोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News