गुजरातः अमित शाह ने एएमसी के 360 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन, उद्घाटन

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 10:36 PM (IST)

अहमदाबादः केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को गुजरात में अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (एएमसी) के लगभग 360 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और उद्घाटन किया। 
PunjabKesari
शाह ने रविवार को चांदखेड़ा में जीएसआरटीसी की 321 नई बसों का लोकार्पण, नारणपुरा में एएमसी द्वारा बनाए गए व्यायामशाला व पुस्तकालय का लोकार्पण और एएमसी द्वारा नवनिर्मित छरोडी झील का लोकार्पण भी किया। एएमसी के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और उद्घाटन के अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राज्य सरकार गुजरात में विकास के नए आयाम तय कर रही है। किसी भी अन्य राज्य में 25-50 करोड़ के विकास कार्यों की सराहना की जाती है लेकिन गुजरात में हर महीने हजारों करोड़ के विकास कार्य हो रहे हैं। 
PunjabKesari
गुजरात के गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में अब तक 16563 करोड़ के विकास कार्य हो चुके हैं जिनमें पूर्ण और शुरू हुए दोनों प्रकार के कार्य शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से 13000 करोड़ रुपए के विकास कार्यों को पूरा कर लोकार्पण किया जा चुका है और 2000 करोड़ रुपये के विकास कार्य भी जल्द ही शुरू होने जा रहे हैं। इस तरह गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में कुल 18000 करोड़ रुपए के विकास कार्य हुए हैं। इससे पता चलता है कि जिस ऊर्जा के साथ प्रधानमंत्री मोदी जी ने गुजरात में विकास कार्यों की शुरुआत की थी। उसी ऊर्जा के साथ हम आगे बढ़े हैं। 
PunjabKesari
केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि चांदलोडिया शहर में 400 करोड़ रुपए की लागत से सीवेज पम्पिंग स्टेशन, नारनपुरा में व्यायामशाला और पुस्तकालय और छरोड़ी में स्वच्छ जल तालाब का कार्य आज पूरा हो गया है। इसके अलावा वाडज में 18 करोड़ रूपए की लागत से रैन बसेरा का निर्माण किया गया है। गोता में नई फायर ब्रिगेड और थलतेज में तालाब के जीर्णोद्धार जैसे कार्य आज यहां किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 2501 परिवारों को घर देने का ड्रॉ आज यहां निकाला जाएगा और अकेले अहमदाबाद शहर में ही गरीबों के लिए 48000 घर बन रहे हैं। 

शाह ने कहा कि जैविक खाद्य पदार्थों के प्रमाणन और उत्पादकों को बेहतर कीमत के लिए आज एक आधुनिक प्रयोगशाला का भी उद्घाटन किया गया है। इससे जैविक खेती करने वाले किसानों की आय में वृद्धि होगी। इसके अलावा चांदखेड़ा में 103 करोड़ रुपए की लागत से 300 एसटी बसों का भी शुभारंभ किया गया है। इसके अलावा पीएम स्वनिधि योजना के तहत जो 65000 से अधिक लॉरी वाले लोग अहमदाबाद में जीवन यापन कर रहे हैं, उन्हें 10000 रुपए का ऋण दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि ठोस कचरा विभाग ने शहर में से 57 लाख टन से ज्यादा कचरा हटाया है और 35000 एकड़ जमीन साफ की। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अहमदाबाद के मेयर विकास कार्यों में तेज़ी ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी छह देशों के दौरे पर हैं और पूरी दुनिया में भारत का प्रचार कर रहे हैं। मोदी को आज जिस तरह से दुनियाभर में सम्मान मिल रहा है। वह सिर्फ उनका ही नहीं बल्कि सभी देशवासियों और खासकर गुजरात का सम्मान है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News