पुलिस ने बरामद की भगवान विष्णु की मूर्ति, 2 करोड़ रुपए कीमत, 7 लोग गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 04:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क. चोल युग की भगवान विष्णु की मूर्ति चुराने के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस मूर्ति की कीमत दो करोड़ रुपए है। यह जानकारी तमिलनाडु की सीआईडी के मूर्ति संबंधी प्रकोष्ठ ने शनिवार को दी।


सीआईडी की टीम ने आठ अगस्त को तंजावुर-तिरुचिरापल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक कार की जांच की। गुप्त सूचना के आधार पर की गई इस जांच में कार से ढाई फुट की धातु की विष्णु मूर्ति बरामद की गई।
पुलिस ने बताया कि पूछताछ के दौरान कार में सवार पांच लोगों में से एक 28 वर्षीय ए. दिनेश ने बताया कि उसके पिता को 12 साल पहले थोझुवुर नदी में जमीन खोदते समय यह मूर्ति मिली थी। उसने इस बारे में तहसीलदार या ग्राम प्रशासनिक अधिकारी को सूचित नहीं किया और मूर्ति को अपने मवेशियों के अस्तबल में छिपा कर रखा।

दिनेश ने आगे बताया कि उसके पिता की मौत के बाद उसने और उसके साथियों ने मूर्ति को दो करोड़ रुपए में बेचने का फैसला किया। मूर्ति की खरीद के संबंध में कोई दस्तावेज नहीं दिखाने पर भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय न्याय संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया। सभी सात लोगों को गिरफ्तार कर 9 अगस्त को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। उनके वाहन भी जब्त कर लिए गए हैं।

प्राचीन मूर्ति को कुंभकोणम न्यायालय में लाया गया। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि यह मूर्ति 15वीं या 16वीं शताब्दी की हो सकती है और चोल युग के दौरान बनाई गई होगी। इसके तमिलनाडु के किसी अज्ञात मंदिर से चुराए जाने की संभावना जताई जा रही है। जांच जारी है कि मूर्ति किस मंदिर से चुराई गई थी और इस मामले में किसी अन्य व्यक्ति की संलिप्तता है या नहीं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News