सेल्फी लेते समय हादसे से बचाएगा नया ऐप

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 10:47 AM (IST)

नई दिल्ली (एजेंसी): सेल्फी लेने का जुनून कई बार जानलेवा साबित होता है। देश-विदेश में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं, जहां सेल्फी लेते समय लोग हादसे का शिकार होकर दुनिया से विदा हो गए। इस समस्या से निपटने के लिए एक नया ऐप लाया गया है, जो लोगों को खुद की तस्वीरें लेते समय आसपास मौजूद खतरे के प्रति सतर्क करेगा।

PunjabKesari

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली (आईआईआईटी) के शोधकर्ताओं ने ‘सेफ्टी’ नाम का यह ऐप विकसित किया है। शोधकर्ताओं ने संस्थान में पढ़ाने वाले प्रोफेसर पी. कुमारगुरु के नेतृत्व में यह ऐप तैयार किया है। उन्होंने कहा, "यह ऐप सेल्फी से जुड़ी मौतें कम करने की एक कोशिश है। कैमरा जो तस्वीर देख रहा होता है, उसका रियल टाइम एनालिसिस करता है और अगर कोई दृश्य खतरनाक लगता है तो वह यूजर को सतर्क कर देता है। ऐप डीप लर्निंग टेक्नीक का इस्तेमाल कर ऐसा करता है।" 



PunjabKesari

मोबाइल डाटा बंद होने पर भी करेगा काम
सेल्फी लेते समय अगर आप रेलवे की पटरी के पास हैं, किसी नदी के पास हैं या आपके पीछे कोई जानवर है तो आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा कि आप असुरक्षित जगह पर हैं। कुमारगुरु की टीम एक साल से ज्यादा समय से यह ऐप तैयार करने में लगी थी। यह ऐप मोबाइल (इंटरनेट) डाटा के बंद होने पर भी काम करेगा।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News