मणिपुर पहुंचे राहुल गांधी, हिंसा प्रभावितों से मिले, शाम को राज्यपाल की मुलाकात

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 07:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क : कांग्रेस सांसद और LOP राहुल गांधी आज असम और मणिपुर के दौरे पर है। जिसको लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है। राहुल गांधी ने मणिपुर के अपने दौरे के दौरान सोमवार को राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात की। राज्य के कई स्थानों पर राहत शिविरों का दौरा करने और वहां रह रहे जातीय हिंसा के पीड़ितों से बातचीत करने के बाद कांग्रेस नेता ने शाम को राजभवन में उइके से मुलाकात की। लगभग 45 मिनट लंबी इस मुलाकात का विवरण तत्काल उपलब्ध नहीं हुआ है। पिछले साल मई में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से यह राहुल गांधी का राज्य का तीसरा दौरा है।

वहीं आज पूरे दिन के दौरान गांधी सबसे पहले जिरिबाम पहुंचे और हायर सेकेंडरी स्कूल में बनाए गए राहत शिविर में मौजूद लोगों से मुलाकात की थी। इसके बाद गांधी ने चुराचांदपुर में मंडप तुईबोंग रिलीफ कैंप में हिंसा पीड़ितों से मुलाकात की। मिली जानकारी के अनुसार अब राहुल शाम 4.30 बजे मोईरांग में फुबाला कैंप में पहुंचेंगे। पूरे दिन के घटनाक्रम को लेकर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में शाम 6.40 बजे मीडिया से बात करेंगे।

आपको बता दें कि राहुल के मणिपुर आने से पहले रात 3:30 बजे जिरिबाम के फिटोल गांव में उपद्रवियों ने सुरक्षाबलों के कैस्पिर वैन (एंटी लैंड माइन वैन) पर फायरिंग की थी। इसमें एक फायर ब्रिगेड को भी निशाना बनाया गया था। सुरक्षाबलों ने सर्चिंग के बाद 2 लोगों को गिरफ्तार किया है।

नेता प्रतिपक्ष एक दिन पहले ही जिरीबाम के लिए हवाई मार्ग से रवाना हुए थे। कांग्रेस के दो नए सांसदों और विधायकों सहित कांग्रेस नेताओं का एक और दल सोमवार को हवाई मार्ग से इम्फाल से जिरीबाम के लिए रवाना हुआ। जिरीबाम जिला संघर्ष से प्रभावित नहीं हुआ और इम्फाल जिरीबाम राजमार्ग भी प्रभावित नहीं हुआ क्योंकि यह क्षेत्र मैतेई और नागा बहुल है। जिले में संदिग्ध कुकी उग्रवादी पहुंचने और एक विशेष जातीय समूह के लोगों पर हमला करने में कामयाब रहे। कुकी उग्रवादियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग को भी अवरुद्ध कर दिया, जिसे राजमार्ग पर बसे नागा लोगों ने साफ कर दिया। 

गांधी के उन विस्थापितों से मिलने की उम्मीद है, जिनके घरों को संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने जला दिया और नष्ट कर दिया। राहुल गांधी दोपहर में इंफाल पहुंचेंगे और विस्थापितों से मिलने के लिए चूड़ाचांदपुर जिले जाएंगे। वह आगे मोइरांग जाएंगे और विस्थापितों से मिलेंगे। पूरे दिन के घटनाक्रम को लेकर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में शाम 6.40 बजे मीडिया से बात करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News