केंद्र मनाएगा स्वच्छता अभियान की दूसरी सालगिरह, PM खुद करेंगे योजना की समीक्षा

punjabkesari.in Sunday, Sep 25, 2016 - 09:26 AM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के दो साल पूरे होने के मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में एक साथ साफ-सफाई के अभियान फिर से चलाए जाएंगे। 25 सितंबर से 2 अक्तूबर तक सफाई अभियान चलाया जाएगा। 30 सितंबर को विज्ञान भवन में होने वाले विशेष कार्यक्रम में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो साल के दौरान स्वच्छ भारत अभियान की समीक्षा करेंगे, इतना ही नहीं बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले राज्यों, शहरों और संस्थाओं को सम्मानित भी किया जाएगा।

शहरी विकास मंत्रालय के सचिव राजीव गौबा ने कहा कि यह अवसर पीछे मुड़कर देखने का है कि पिछले दो साल में केंद्र ने कितनी दूरी तय की है। अगले तीन साल में लक्ष्य तक कैसे पहुंचना है, इसकी भी समीक्षा होगी, ताकि 2019 तक हम क्लीन इंडिया का लक्ष्य पा सकें। जिन गांवों, कस्बों और शहरों ने खुले में शौच की लत से मुक्ति पा ली है, उनकी जांच स्वतंत्र एजेंसी क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया करेगी और उनको सर्टिफिकेट देगी।

इस बीच देश के अलग-अलग गांवों और कस्बों के लोगों को शौच के लिए खुले खेतों की बजाय टॉयलेट के इस्तेमाल के प्रति जागरूक करने 20 हजार स्वच्छाग्रहियों के दल जुट जाएंगे। बता दें कि इस सप्ताह लगभग सभी मंत्रालय अपने-अपने स्तर पर स्वच्छता अभियान में योगदान करेंगे और कार्यक्रम रखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News