SCO Summit: भारत-चीन के बीच 2B को लेकर हुए दो अहम् करार

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 02:32 PM (IST)

बीजिंगः शंघाई को-ऑपरेशन आर्गनाइजेशन समिट (SCO) में हिस्सा लेने शी चीन के किंगदाओ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। पिछले दो महीनों में दोनों नेताओं की यह दूसरी मुलाकात है। दोनों देशों के बीच 2B यानि (Brahmaputra+Basmati) ब्रह्मपुत्र नदी और बासमती की खेती को लेकर दो अहम समझौते हुए हैं।
PunjabKesari
पहले करार के तहत चीन ब्रह्मपुत्र का पानी छोड़ने से पहले भारत को सूचना देगा।दूसरे करार के तहत चीन ने भारत से बासमती के अलावा दूसरे किस्म के चावल खरीदने पर भी सहमति जताई है। इस समिट में भारत-पाकिस्तान बतौर सदस्य पहली बार शामिल हो रहे हैं। भारत ने साफ किया है कि पाक के साथ कोई आधिकारिक मुलाकात नहीं होगी।विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि जिनपिंग ने मोदी आमंत्रण स्वीकार किया है। वे 2019 में भारत आएंगे। गोखले के मुताबिक, "जिनपिंग ने इस समिट को काफी सकारात्मक बताया।

उन्होंने हमारे द्विपक्षीय संबंधों में इस समिट को नई शुरुआत करार दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे दोनों देशों के रिश्ते के लिए मील का पत्थर बताया।"उन्होंने बताया कि दोनों देशों के बीच पीपुल टू पीपुल तंत्र बनाया जाएगा। भारत की ओर से विदेश मंत्रालय इसकानेतृत्व करेगा। वहीं, चीन की ओर से विदेश मंत्री वांग यी इसकी देखरेख करेंगे। इसकी पहली बैठक इसी साल होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News