वैज्ञानिकों का दावा, अब पेट्रोल की जगह बीयर से चलेंगी कारें

punjabkesari.in Friday, Dec 22, 2017 - 04:06 PM (IST)

आटो डेस्क: बीयर से कारें चलेंगी ऐसा किसी ने सोचा नहीं होगा लेकिन ये सही है कि आने वाले समय में आपकी गाड़ी पेट्रोल की जगह बीयर से चलेगी। कुछ शोधकत्ताओं के अनुसार आप निकट भविष्य में बीयर से भी गांड़ी टंकी भरवा कर मजा ले सकते हैं। 

इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के वैज्ञानिकों ने अध्‍ययन के बाद एक ऐसी तकनीक का खुलासा किया है जो इथेनॉल को बुटेनॉल नाम के ईंधन में बदल देती है। सबसे बड़ी बात है कि बुटेनॉल, इथेनॉल की तुलना में ज्यादा बेहतरीन ईंधन है और यह पेट्रोल डीजल का बेहतरीन विकल्प बन सकता है। विज्ञानिकों के अनुसार वैसे तो सभी तरह के अल्‍कोहल पेय में इथेनॉल मौजूद होता है परंतु बियर से इसे प्राप्‍त करके वाहनों के ईंधन में बदलना काफी आसान है।

वैज्ञानिकों का ये भी कहना है की भले ही अभी बियर को किसी कार को चलाने के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, लेकिन लैब टेस्टिंग के लिए बियर आधारित ईंधन का इस्‍तेमाल एक बेहतरीन विकल्‍प है।ब्रिस्‍टल यूनीवर्सिटी की इस रिसर्च टीम का मानना है कि बुटेनॉल की लैब टेस्टिंग में अभी करीब 5 साल और लग सकते है। जिसके बाद कारों और ट्रकों में इस्‍तेमाल कर पायेंगे। भविष्‍य में इस बात की पूरी संभावना है कि बियर के बाईपास प्रोडक्ट बुटेनॉल से कारें और मशीनें चलती नजर आएंगी। बता दें कि भारत में प्रदूषण से बचने के लिए सरकार पेट्रोल और डीजल की जगह इलेक्ट्रिक गाडिय़ों पर अधिक जोर दे रही है और अभी हाल में सियाम ने कहा है कि वर्ष 2030 तक देश के ऑटोमोबाईल बाजार में 40 फीसदी इलैक्ट्रिक कारें होंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News