सुप्रीम कोर्ट पहुंचा नए संसद भवन का मामला, राष्ट्रपति से उद्घाटन की मांग; सुनवाई आज, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, May 26, 2023 - 05:21 AM (IST)

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट 28 मई को राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन करने का निर्देश देने वाली जनहित याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। शीर्ष अदालत में एक जनहित याचिका दायर कर लोकसभा सचिवालय को नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से कराने के लिए निर्देश दने का अनुरोध किया गया है। याचिका में कहा गया है कि राष्ट्रपति देश की प्रथम नागरिक हैं और इस लोकतांत्रिक संस्था की प्रमुख हैं।
PunjabKesari
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण के मामले में अगली सुनवाई आज 

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण के मामले में पक्षकारों के वकीलों से कुछ और स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय उत्तर प्रदेश सुन्नी वक्फ बोर्ड और ज्ञानवापी मस्जिद की प्रबंधन समिति की याचिका पर 26 मई को अगली सुनवाई करेगा। याचिकाकर्ताओं ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को ज्ञानवापी मस्जिद का एक समग्र सर्वेक्षण करने के वाराणसी की अदालत के निर्देश को चुनौती देते हुए यह याचिका दायर की है। 

सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट 
सुप्रीम कोर्ट आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत अर्जी पर 26 मई को सुनवाई करेगा। सत्येंद्र जैन के खिलाफ ईडी ने केस दर्ज कर रखा है और वह अभी तिहाड़ जेल में बंद हैं। 18 मई को सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व मंत्री की अर्जी पर सुनवाई के दौरान ईडी को नोटिस जारी किया था।

कांग्रेस मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में चुनावी रणनीति पर आज से दो दिवसीय मंथन करेगी 
कर्नाटक में चुनावी सफलता के बाद कांग्रेस मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अपनी तैयारियों तथा चुनावी संभावनाओं पर शुक्रवार से दो दिवसीय मंथन शुरू करेगी। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस की मध्य प्रदेश और राजस्थान इकाइयां 26 मई को अपनी तैयारियों और उठाए जाने वाले कदमों पर अलग-अलग चर्चा करेंगी, वहीं पार्टी 27 मई को छत्तीसगढ़ पर रणनीतिक बैठक करेगी।

'Amul को तमिलनाडु में दूध खरीदने से रोकने का निर्देश दे केंद्र'...CM स्टालिन ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने गुरुवार को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह से आग्रह किया कि गुजरात आधारित डेयरी कंपनी ‘अमूल' को तत्काल प्रभाव से तमिलनाडु में दूध की खरीद बंद करने का निर्देश दिया जाए। स्टालिन ने शाह को लिखे पत्र में तमिलनाडु ‘मिल्क शेड' क्षेत्र में कैरा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ (Amul) द्वारा दूध की खरीद किए जाने से उत्पन्न मुद्दों पर केंद्र सरकार का ध्यान आकृष्ट किया। 

अब नहीं खरीदना पड़ेगा दवाई का पूरा पत्ता, हर टेबलेट पर लिखी होगी मेकिंग-एक्सपायरी डेट 
केंद्र सरकार का उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय एक योजना पर काम कर रहा है। इसके मुताबिक, छेद वाली दवाई पट्टी तैयार की जाएगी। इसके हर हिस्से में निर्माण और एक्सपायरी की तारीख लिखी होगी। इससे आपको जितनी ही टैबलेट चाहिए उतनी ही मिलेगी। 

भारतीय नौसेना ने रचा इतिहास, INS विक्रांत पर रात में Mig-29K की कराई लैडिंग
भारतीय नौसेना ने एक और एतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। भारतीय नौसेना ने स्वदेशी एयरक्राफ्ट करियर INS विक्रांत पर रात के अंधेरे में मिग-29K को उतारकर इतिहास रचा है। नौसेना ने एक बयान जारी कर बतायाकि यह नौसेना की आत्मनिर्भरता के प्रति उत्साह का संकेत है। भारतीय नौसेना ने इस उपलब्धि को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में एक और कदम के रूप में मार्क किया है। भारतीय नौसेना ने पहली रात लैंडिंग का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है। 

दिल्ली पहुंचे सिद्धारमैया-डीके शिवकुमार, कैबिनेट विस्तार पर कांग्रेस नेताओं संग की चर्चा
कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने कर्नाटक मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार के साथ बृहस्पतिवार को चर्चा की। सूत्रों ने यह जानकारी दी। इन दोनों नेताओं ने कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, पार्टी महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल से मुलाकात की। इसके बाद, उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर उनके साथ अलग-अलग बैठकें कीं। 

आप, कांग्रेस समेत 20 विपक्षी दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का किया बहिष्कार, सिब्बल ने दिया बड़ा बयान
संसद के नए भवन के उद्घाटन को लेकर विवाद बढ़ने के बीच राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने वीरवार को कहा कि इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति की अनुपस्थिति ‘हमारे गणतंत्र के लोकाचार के अवमूल्यन' के बराबर होगी। सिब्बल की यह टिप्पणी तब आई है जब एक दिन पहले करीब 20 विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मोदी द्वारा संसद के नए भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने के फैसले की घोषणा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News