SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को लगेगा बड़ा झटका, 1 नवंबर से लागू होंगे ये नियम

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 10:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क : अगर आप बिजली, गैस और पानी जैसे यूटिलिटी बिलों के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए कुछ नए नियम जारी किए हैं, जो 1 नवंबर, 2024 से लागू होंगे।

बैंक ने क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल के भुगतान पर 1% अतिरिक्त चार्ज लगाने का निर्णय लिया है। इससे पहले कई अन्य बैंकों और कार्ड कंपनियों ने भी एक निश्चित सीमा के बाद यूटिलिटी बिल पेमेंट पर ऐसा चार्ज लेना शुरू किया था।

50,000 रुपये से ज्यादा के बिल पर चार्ज

SBI के अनुसार, अगर आप एक स्टेटमेंट साइकिल में 50,000 रुपये से ज्यादा का यूटिलिटी बिल भुगतान करते हैं, तो 1% अतिरिक्त चार्ज लिया जाएगा। लेकिन 50,000 रुपये से कम के बिलों पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा।

फाइनेंस चार्ज में भी बदलाव

SBI ने शौर्य/डिफेंस क्रेडिट कार्ड को छोड़कर सभी अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड पर फाइनेंस चार्ज में भी बदलाव किया है। अब अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड पर 3.75% फाइनेंस चार्ज लगेगा। यह नियम भी 1 नवंबर, 2024 से प्रभावी होगा। अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड ऐसे होते हैं जिनके लिए किसी प्रकार की सुरक्षा जमा या गारंटी की आवश्यकता नहीं होती, जबकि सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की जरूरत होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News