ईद से पूर्व कश्मीर के बाजारों में बिक्री की रफ्तार सुस्त

punjabkesari.in Wednesday, Jun 13, 2018 - 08:36 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर में श्रीनगर और दूसरी जगहों पर ग्राहकों को लुभाने के लिए बाजारों को शानदार तरीके से सजाया -संवारा गया है लेकिन बिक्री की रफ्तार सुस्त है। घाटी में मुसलमानों ने ईद -उल-फितर की तैयारियां शुरू कर दी हैं और रमजान के पवित्र महीने की समाप्ति के मौके पर इस सप्ताहांत में ईद मनाया जाएगा। ईद से पहले अधिक कारोबार की उम्मीद में बाजारों को विशेष रूप से सजाया गया है। दुकानों पर सामानों को सजा कर रखा है।


हालांकि, व्यापारिक केंद्र माने जाने वाले लाल चौक और आसपास खरीददारी का सिलसिला सुस्त नजर आ रहा है। व्यापारिक सलाहकार इफ्तिखार अहमद ने बताया कि केवल बेकरी और मिठाइयों की ही दुकानों में विशेष बिक्री हो रही है। लाल चौक ए रेसिडेंसी रोड और आसापास के इलाकों की शेष दुकानों में ईद से दो दिन पहले भी ज्यादा चहल-पहल नहीं दिख रही है। 

नोटबंदी और जीएसटी का असर
रेडीमेड कपड़ों के डीलर परवेज अहमद ने बताया कि 2016 में नोटबंदी और जी.एस.टी. लागू किये जाने के बाद से बिक्री में गिरावट आयी है। अहमद ने कहा कि सरकार के इन दोनों कदमों से पूर्व लोग ईद पर काफी खर्च करते थे। जी.एस.टी. के बाद कई चीजें महंगी हो गयी हैं, ऐसे में खरीददारी सीमित हो गयी है। महिलाओं और बच्चों के सामानों के लिए लोकप्रिय गोनीखान बाजार ईद से पहले आम तौर पर ग्राहकों से भरा रहता था। हालांकि इस साल बिक्री की रफ्तार सुस्त है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News