कश्मीर के खराब हालात पर बोले कांग्रेस नेता, PAK नहीं भारत है जिम्मेदार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 12, 2017 - 10:07 AM (IST)

नई दिल्लीः पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सैफुद्दीन सोज ने कश्मीर घाटी में मौजूदा हालातों के लिए भारत पर निशाना साधा है। सैफुद्दीन सोज ने कहा कि कश्मीर में इन हालातों के लिए पाकिस्तान नहीं बल्कि खुद भारत जिम्मेदार है। नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सैफुद्दीन सोज ने ये बातें कही। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी भी मौजूद। जेठमलानी ने कश्मीर में हुई हिंसा तथा अशांति के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया। कांग्रेसी नेता ने जेठमलानी से असहमति जताते हुए कहा कि मैं वरिष्ठ वकील के बयान से पूरी तरह असहमत हूं। कश्मीर की मौजूदा समस्या भारत की देन है न कि पाकिस्तान की।'

जेठमलानी और सोज का यह बयान भारत-पाक संबंधों को सुधारने के लिए नई दिल्ली में आयोजित 'इंप्रूविंग इंडो-पाक रिलेशंस' कार्यक्रम के दौरान आया है। सोज ने इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और शेख अब्दुल्ला की बातचीत का भी हवाला दिया। इस कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर, पीडीप सांसद मुजफ्फर बेग, पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी और पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित के अलावा अन्य कई नेता शामिल हुए थे।

बता दें कि सोज 1983 में बारामूला लोकसभा सीट से चुनाव जीते थे। उस समय वह फारुख अबदुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी में थे। वे 1997-98 में इंद्र कुमार गुजराल सरकार में पर्यावरण मंत्री रहे। 2003 में वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और राज्यसभा भी पहुंचे। 2006 से 2009 तक वो मनमोहन सिंह की कैबिनेट में मंत्री रहे। सोज के इस बयान को लेकर कांग्रेस की तरफ से या विरोधी पार्टियों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन सोज का यह बयान तर्कसंगत नहीं माना जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News