सीवर सफाई कर्मचारियों को दी जाएंगी सेफ्टी किट: केजरीवाल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2019 - 04:43 AM (IST)

नई दिल्ली: सीवर की सफाई करने वाले मजदूरों को जान जोखिम में डालकर काम करना होता है इसलिए सरकार ने उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें मुफ्त में सेफ्टी किट्स देने का निर्णय लिया है। दिल्ली जल बोर्ड द्वारा तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित सीवर सुरक्षा जागरूकता कार्यशाला में मुख्यमंत्री व दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल ने उपरोक्त बाते कहीं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सफाई कर्मचारियों को एक शपथ भी दिलवाई। सभी ने शपथ ली कि कोई भी सफाई कर्मचारी बिना पुख्ता सुरक्षा इंतजाम के सीवर में नहीं उतरेगा। 
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कार्यशाला में करीब चार हजार मजदूरों को संबोधित करते हुए  कहा कि दिल्ली में पहले 50 फीसदी सीवर लाइनें थीं जोकि अब बढ़कर 80 फीसदी हो गई है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में देखा जाता है कि जब भी किसी शहर का विकास होता है तो प्रशासन उस विकास में गरीब जनता को भूल जाता है। हमारी कोशिश है कि हमारी दिल्ली का विकास सबको साथ लेकर हो। 
PunjabKesari
किसी भी पक्ष का शोषण करके विकास न हो। आज जब सीवर की सफाई करते हुए किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो बड़ा दुख होता है। इस व्यवस्था को हमें किसी भी हालत में खत्म करना है। दिल्ली सरकार और दिल्ली जल बोर्ड की यह कोशिश है कि आप सबकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का मकसद यही है कि किसी भी कर्मचारी की सीवर में मौत न हो। कर्मचारी चाहे दिल्ली जल बोर्ड का हो या प्राइवेट ठेकेदार का, जब भी वह सीवर में सफाई के लिए उतरे तो उसके पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए। 
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह केवल सरकार की ही नहीं, बल्कि आप सबकी भी जिम्मेदारी है कि आप को पूरी सुरक्षा के साथ सीवर में सफाई के लिए उतरें। कई बार देखा जाता है मात्र दो मिनट का काम समझ कर, कई बार कर्मचारी बिना सुरक्षा के सीवर में उतर जाते हैं। आगे से आप सब लोगों को भी यह ध्यान रखना होगा कि बिना सेफ्टी उपकरणों के सीवर में सफाई के लिए नहीं उतरेंगे। 
PunjabKesari
कार्यशाला में जल बोर्ड के उपाध्यक्ष दिनेश मोहनिया ने कहा कि सरकार की तरफ से हम ये सुनिश्चित करेंगे कि आपको हर तरह की सुविधा मिले लेकिन आप सबकी भी जिम्मेदारी है कि सुरक्षा के मामलों में आपकी तरफ से भी कोई लापरवाही ना हो। दिल्ली सरकार के मुख्यसचिव विजयदेव व  जल बोर्ड के सीईओ निखिल कुमार ने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि आज की ये कार्यशाला सभी सफाई कर्मचारियों के साथ-साथ हम सब लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News