रूसी विदेश मंत्री ने दिल खोलकर की जयशंकर की तारीफ, कहा- "भारत को जो चाहिए वो देंगे, पश्चिमी देश भरोसे लायक नहीं"

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 10:37 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरो ने एक इंटरव्यू में अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर  की दिल खोलकर तारीफ की । लावरोव ने कहा कि भारत हमारा बहुत-बहुत पुराना दोस्त है।  उन्होंने कहा कि भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर  सच्चे देशभक्त हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जयशंकर एक अनुभवी राजनयिक हैं। लावरोव ने भविष्य में भारत-रूस द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत होने का भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि रूस पश्चिमी देशों पर कभी भी भरोसा नहीं कर सकता है। रूस भारत जैसे देशों के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए पूरी तौर से तैयार है।

PunjabKesari

अमेरिका ने हाल के कुछ महीनों में रूस के साथ संबंधों को कम करने के लिए भारत पर खूब दबाव बनाया है। हालांकि भारत ने हर बार विदेश नीति में किसी तीसरे देश के हस्तक्षेप को सिरे से खारिज कर दिया है।   इंटरव्यू  दौरान सर्गेई लावरोव ने कहा कि जयशंकर एक अनुभवी राजनयिक और अपने देश के असली देशभक्त हैं। उन्होंने जयशंकर के उस बयान की भी याद दिलाई जिसमें भारतीय विदेश मंत्री ने कहा था कि हम अपने देश के लिए निर्णय इस आधार पर लेंगे कि भारत को अपनी सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए। लावरोव ने कहा कि बहुत सारे देश ऐसा कुछ नहीं कह सकते हैं।

PunjabKesari

दरअसल जयशंकर ने यह वक्तव्य अमेरिका और रूस में से किसी एक का समर्थन करने के सवाल के जबाव में दिया था। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि रूस खाद्य सुरक्षा, रक्षा या कुछ रणनीतिक क्षेत्रों के लिए अपने किसी भी पश्चिमी सहयोगी पर भरोसा नहीं कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि रूस उन देशों के साथ संबंध बनाने के लिए तैयार है जो संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उल्लंघन में अवैध, नाजायज प्रतिबंधों का इस्तेमाल नहीं करते हैं और भारत उनमें से है। हम द्विपक्षीय सहयोग करते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News