RSS खोलेगा पहला आर्मी स्कूल, पहले बैच में 160 बच्चों की दी जाएगी सैन्य ट्रेनिंग

punjabkesari.in Monday, Jul 29, 2019 - 02:44 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) अगले साल अपना पहला 'आर्मी स्कूल' शुरू करेगा जो बच्चे सेना में भर्ती होना चाहते हैं वे इस स्कूल में ट्रेनिंग ले सकेंगे। यह आर्मी स्कूल आरएसएस की शिक्षा शाखा विद्या भारती द्वारा चलाया जाएगा। स्कूल का नाम आरएसएस के पूर्व सरसंघचालक राजेंद्र सिंह उर्फ रज्‍जू भैया के नाम पर रखा जाएगा। इस स्कूल का नाम होगा-रज्‍जू भैया सैनिक विद्या मंदिर। इकोनॉमिक्स टाइम में छपी खबर के मुताबिक रज्‍जू भैया सैनिक विद्या मंदिर उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के शिकारपुर में बनाया जाएगा। यह स्कूल छठी क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक होगा और इसकी क्लासिस अप्रैल से शुरू हो जाएंगी।

इस स्कूल में सीबीएसई का सिलेबस पढ़ाया जाएगा। स्कूल के निर्माण का काम चल रहा है। विद्या भारती उच्‍च शिक्षा संस्‍थान के पश्चिमी यूपी और उत्‍तराखंड के संयोजक अजय गोयल के मुताबिक विद्या भारती देशभर में 20,000 से अधिक स्कूलों का संचालन कर रहा है। हालांकि आर्मी स्कूल बनाने का यह पहला प्रयोग है। स्कूल में पहले बैच का प्रॉस्‍पेक्‍टस लगभग तैयार है और छठी क्लास के लिए 160 छात्रों का दाखिला किया जाएगा।

वहीं इस स्कूल में शहीद जवानों के बच्चों को आरक्षण योजना के तहत 56 सीटें मिलेंगी। सितंबर में रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर्स स्कूल के सुझाव के लिए बैठक करने वाले हैं। उसके बाद एडमिशन के लिए फॉर्म भरे जाएंगे। वहीं इस स्कूल के निर्माण में 40 करोड़ रुपए खर्च आएगा। इस तीन मंजिला इमारत में एक डिस्‍पेंसरी, स्‍टाफ के लिए आवास और एक विशाल स्‍टेडियम होगा, साथ ही तीन मंजिल हॉस्टल के लिए बनाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News