RRB JE Recruitment 2024: रेलवे में नौकरी ही नौकरी, 8000 भर्ती के लिए सुनहरा मौका, इन स्टेप्स से भर सकेंगे फॉर्म

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2024 - 01:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने जूनियर इंजीनियर (JE), डिपो सामग्री अधीक्षक (DMS), रासायनिक और धातुकर्म सहायक (CMA), रासायनिक पर्यवेक्षक (अनुसंधान) और धातुकर्म के पद पर भर्ती के लिए पंजीकरण विंडो शुरू कर दी है। पर्यवेक्षक (अनुसंधान)। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrbald.gov.in के माध्यम से आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।  

  तिथियां
शेड्यूल के अनुसार, आरआरबी जेई पंजीकरण प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होगी। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान सहित अपने आवेदन 29 अगस्त, 2024 तक जमा करने चाहिए। बोर्ड 30 अगस्त, 2024 से 8 सितंबर, 2024 तक आवेदन सुधार विंडो खोलेगा।

कुल 7,951 रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी, जिनमें से 17 रासायनिक पर्यवेक्षक / अनुसंधान और धातुकर्म पर्यवेक्षक / अनुसंधान पद के लिए हैं और 7,934 जूनियर इंजीनियर, डिपो सामग्री अधीक्षक और रासायनिक और धातुकर्म सहायक के लिए हैं। रेलवे विभाग में नौकरी चाहने वाले उम्मीदवार पात्रता मानदंड, आवेदन कैसे करें, शुल्क और अन्य विवरण नीचे देख सकते हैं।

परीक्षा फीस
 -अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), भूतपूर्व सैनिक, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक या आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 250 रुपये है। प्रथम चरण के कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) में उपस्थित होने पर लागू बैंक शुल्क काटने के बाद यह राशि वापस कर दी जाएगी।

-अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 500 रुपये है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, पहले चरण के कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) में उपस्थित होने पर बैंक शुल्क में कटौती के बाद 400 रुपये की राशि वापस कर दी जाएगी।

Eligibility Criteria और Educational Qualification: 

-रासायनिक पर्यवेक्षक/अनुसंधान: Chemical Supervisor/Research: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रासायनिक प्रौद्योगिकी में डिग्री या इसके समकक्ष।
-मेटलर्जिकल पर्यवेक्षक/अनुसंधान: Metallurgical Supervisor/Research: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या इसके समकक्ष।
-जूनियर इंजीनियर/इलेक्ट्रिकल/सिविल: Junior Engineer/Electrical/Civil: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स 

 इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा या -मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की बुनियादी धाराओं के किसी भी उप स्ट्रीम का संयोजन।

-जूनियर इंजीनियर/ट्रैक मशीन- Junior Engineer / Track Machine- मैकेनिकल/प्रोडक्शन/ऑटोमोबाइल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/इंस्ट्रूमेंटेशन और कंट्रोल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा

 दस्तावेज
 
पासपोर्ट आकार का फोटो:  JPEG छवि (30 से 70 KB), 
स्कैन किए गए हस्ताक्षर: चलती हुई लिखावट में हस्ताक्षर की एक JPEG छवि (30 से 70 KB)।
एससी, एसटी प्रमाण पत्र: ट्रेन यात्रा पास चाहने वालों के लिए पीडीएफ प्रारूप (500 केबी तक)।
  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News