रोहिंग्‍या संकट पर बांग्‍लादेश ने 4 देशों से मांगी मदद

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 04:09 PM (IST)

ढाकाः  बांग्‍लादेश ने रोहिंग्‍या संकट को लेकर 4 देशों से मदद की गुहार लगाई है।  प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को कहा कि बांग्‍लादेश उम्‍मीद करता है कि रोहिंग्‍या संकट से निपटने में चीन, रूस, भारत और जापान उनकी मदद करेंगे।

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद प्रतिनिधिमंडल के अध्‍यक्ष गुस्‍तावो मेजा-कुआड्रा के साथ अपनी मीटिंग के दौरान उन्‍होंने कहा, ‘संकट से निपटने में चीन, रूस, भारत और जापान मुख्‍य भूमिका निभाएगा।‘ शेख हसीना ने दोबारा अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से आग्रह किया कि वे म्‍यांमार सरकार पर दवाब बनाना जारी रखें ताकि वे बांग्‍लादेश से रोहिंग्‍याओं को वापस बुला ले। उन्‍होंने कहा, ‘रोहिंग्‍याओं की वापसी के संबंध में जिस समझौते पर बांग्‍लादेश के साथ हस्‍ताक्षर किया था म्‍यांमार को उसके अनुसार ही चलना चाहिए।‘

ढाका ट्रिब्‍यून के अनुसार, म्‍यांमार ने कहा कि इसके पड़ोसी ने केवल 8,000 स्‍वदेश वापसी के फॉर्म भेजे हैं जिनमें से अधिकतर अधूरे हैं और इसलिए वापसी की प्रक्रिया में देर हो रही है। रोहिंग्‍या नागरिकता और उनके अधिकारों से म्‍यांमार इंकार करता है। 2012 से अब तक 1.5 मिलियन रोहिंग्‍या जनसंख्‍या का दो-तिहाई हिस्‍सा म्‍यांमार से बाहर चला गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News