हादसे में युवक के सिर में घुसा रॉड, डॉक्टरों ने मौत के मुंह से बाहर निकाला

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 07:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक भयानक सड़क हादसा हुआ, जिसमें हादसे के दौरान लोहे की रॉड युवक के सिर में आर पार हो गई। आनन-फानन में युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया, इसके बाद जो हुआ वह किसी चमत्कार से कम नहीं था। जानकारी के मुताबिक 24 वर्षीय मोहम्मद तारिक के साथ सड़क हादसा हो गया, यह दुर्घटना इतनी भयानक थी कि तारिक के सिर में लोहे की रॉड आर-पार हो गई। एस्सीडेंट की यह घटना 28 अप्रैल की है। तारिक उस वक्त अपने दोस्तों के साथ कार में था। दुर्घटना के बाद सड़क पर पड़ा एक रॉड उसके सिर में घुस गया।

इसके बाद सूचना पर मौके पर पहुचीं पुलिस ने फायर बिग्रेड की मदद से रॉड को काटा गया फिर भी करीब 3.5 फीट लंबी रॉड उसके सिर में फंसी रह गई। अस्पताल पहुंचने पर इमरजेंसी में डॉक्टरों की टीम ने तुरंत तारिक का इलाज शुरू कर दिया। तारिक को पहले सांस लेने के लिए ट्यूब डालनी थी, लेकिन इसके लिए सिर को पीछे झुकाना होता है जो संभव नहीं दिख रहा था। किसी तरह यह काम किया गया और खून को भी रोकना जरूरी था।

काम बहुत कठिन था
अपोलो अस्पताल के ग्लेनीगल्स के न्यूरो सर्जन डॉक्टर विनोद कुमार सिंघानिया ने बताया कि हमें सीटी स्कैन करना था, लेकिन यह बहुत कठिन कार्य था, रॉड बड़ा था, स्कैन में देख नहीं सके, लेकिन सोचा रॉड तो निकालना ही पड़ेगा, इसके बाद एनेस्थीशिया दिया गया और एंडोस्कोपी का सहारा लिया गया।

सर्जरी में रॉड को फॉलो किया गया, जहां ब्लीडिंग प्वॉइंट थे, उन्हें रोका गया, ब्लड वेसल्स जहां डैमेज थे। उन्हें रोकने के लिए रखे गए। सर्जरी कर जख्म बंद किए गए। स्टेप बाय स्टेप पेशेंट को सामान्य इलाज तक लाया गया। अब तारिक रिश्तेदारों को पहचान रहा है, सुन रहा है, लेकिन शरीर का दायां हिस्सा कुछ डैमेज हो गया है। फिलहाल उसकी पूरी आवाज वापस नहीं आई है।

डॉक्टरों का मानना है कि जल्द ही वो पहले की इस तरह सामान्य हो जाएगा। तारिक के रिश्ते के भाई अजीजुल ने बताया कि एक्सीडेंट के बाद जब उन्होंने अपने भाई को देखा तो उनके होश उड़ गए, लेकिन अस्पताल ने साथ दिया और डॉक्टरों ने मेहनत की। अजीजुल ने कहा कि 2 लाख 80 हजार रुपये अभी तक पे किया है और हमने रिक्वेट की है कि हमारा केस कंसिडर करें। गरीब परिवार है और 12 लाख का बिल आया है।


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News