इस साल हज यात्रा के दौरान 68 भारतीय नागरिकों की मौत, कुल मरने वालों की संख्या 600 से अधिक

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 10:46 AM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्क : इस साल हज यात्रा के दौरान 68 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई, जिससे कुल मिलाकर मरने वालों की संख्या 600 से अधिक हो गई है। नाम न जाहिर करने की शर्त पर सऊदी अरब में एक राजनयिक ने बुधवार को कहा, "हमने लगभग 68 लोगों की मौत की पुष्टि की है... कुछ प्राकृतिक कारणों से मारे गए हैं और हमारे पास कई बुजुर्ग तीर्थयात्री थे और कुछ मौसम की स्थिति के कारण हैं।"  

 अरब राजनयिकों ने कहा कि मरने वाले आंकड़े में 323 मिस्रवासी और 60 जॉर्डनियन शामिल थे, और एक ने निर्दिष्ट किया कि लगभग सभी मिस्रवासी "गर्मी के कारण" मर गए। इंडोनेशिया, ईरान, सेनेगल, ट्यूनीशिया और इराक के स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्र में भी मौतों की पुष्टि की गई है, हालांकि कई मामलों में अधिकारियों ने कारण निर्दिष्ट नहीं किया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, अब तक मरने वालों की कुल संख्या 645 है। पिछले वर्ष 200 से अधिक तीर्थयात्रियों के मरने की सूचना मिली थी, जिनमें से अधिकांश इंडोनेशिया से थे। सऊदी अरब ने मौतों के बारे में जानकारी नहीं दी है, हालांकि अकेले रविवार को "हीट थकावट" के 2,700 से अधिक मामले सामने आए।

भारतीयों की मौत की पुष्टि करने वाले राजनयिक ने कहा कि कुछ भारतीय तीर्थयात्री भी लापता हैं, लेकिन उन्होंने सटीक संख्या बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, "ऐसा हर साल होता है... हम यह नहीं कह सकते कि इस साल यह असामान्य रूप से अधिक है।" "यह कुछ हद तक पिछले साल जैसा ही है लेकिन आने वाले दिनों में हम और अधिक जानेंगे।" पिछले कई वर्षों से हज प्रचंड सऊदी गर्मियों के दौरान होता आया है। पिछले महीने प्रकाशित एक सऊदी अध्ययन के अनुसार, जिस क्षेत्र में अनुष्ठान किए जाते हैं, वहां का तापमान हर दशक में 0.4 डिग्री सेल्सियस (0.72 डिग्री फ़ारेनहाइट) बढ़ रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News