रिसर्चः केरल बानगी, ग्लोबल वार्मिंग को नहीं रोका गया तो होंगे भयानक हालात

punjabkesari.in Saturday, Aug 25, 2018 - 01:25 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केरल में सदी की सबसे भयंकर बाढ़ ने राज्य के जन-जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। इसके चलते 13 लाख लोगों को अपने घर छोड़ने पड़े और वे राहत कैंपों में रहने को मजबूर हैं। मौसम वैज्ञानिकों ने इस तरह की आपदा की पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर ग्लोबल वार्मिंग को नहीं रोका गया तो और भयानक हालत देखने पड़ सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक केरल में पिछले एक सप्ताह में सामान्य से दो-तिहाई अधिक बारिश हुई है।

PunjabKesari

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मिटियोरॉलॉजी के मौसम वैज्ञानिक रॉक्सी मैथ्यू कौल का कहना है कि केरल जैसी बाढ़ के लिए बदलती जलवायु को दोष देना मुश्किल है। उन्होंने कहा, हमारी रिसर्च बताती है कि 1950 से 2017 के बीच व्यापक स्तर पर जबरदस्त बारिश हुई है, जिसके चलते बाढ़ आई है। पिछले साल विज्ञान पत्रिका नेचर कम्युनिकेशन में छपा था कि पिछले 68 साल में मानसून के दौरान भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ में 69 हजार लोग मारे गए हैं और 1.70 करोड़ लोग बेघर हो गए।

PunjabKesari

केरल में 10 अगस्त तक राज्य के सभी बांध पानी से लबालब हो गए हैं। इसके चलते उनके गेट खोलने पड़े, इनमें इडुक्की गेट के दरवाजे 26 साल में पहली बार खोले गए थे। कोल ने बताया कि अरब सागर और इसके पास में तेजी से बढ़ती गर्मी के चलते मानसूनी गर्म हवाओं में तीन-चार दिन के लिए उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। इस दौरान अरब सागर की नमी पानी के रूप में जमीन पर बरसती है।

PunjabKesari

मॉनसून विशेषज्ञ एलेना सुरोव्यात्किना ने बताया कि पिछले 10 सालों में जलवायु परिवर्तन की वजह से जमीन पर गर्मी बढ़ी है, जिससे कि मध्य व दक्षिण भारत में मॉनसूनी बारिश में बढ़ोत्तरी हुई है। अभी तक धरती के औसत तामपान में ऑद्योगिक क्रांति के बाद से 1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट ‘साउथ एशिया हॉटस्पॉट’ में कहा गया है कि वर्तमान हालात जारी रहे तो भारत का औसत वार्षिक तामपान डेढ़ से तीन डिग्री तक बढ़ सकता है।

PunjabKesari

इस रिपोर्ट के मुताबिक, यदि सही कदम नहीं उठाए गए तो बारिश के बदलते तरीके और बढ़ते तापमान से भारत की जीडीपी को 2.8 प्रतिशत क3 नुकसान होगा और 2050 तक देश की आधी जनसंख्या पर बुरा असर पड़ेगा। भारत के लिए केवल बाढ़ ही समस्या नहीं है। देश की जनसंख्या को वैश्विक तापमान का दंश झेलना होगा। इसके तहत जानकारों का कहना है कि भारत में गर्मी के वक्त ज्यादा गर्मी होगी और बारिश में ज्यादा वर्षा होगी।

PunjabKesari

हालिया रिसर्च में कहा गया है कि यदि कार्बन उत्सर्जन पर काबू नहीं पाया गया तो गर्मी और नमी के चलते उत्तरपूर्वी भारत के कुछ हिस्से इस शताब्दी के अंत तक रहने लायक नहीं बचेंगे। वहीं तटीय शहर समंदर के बढ़ते स्तर की चपेट में आ जाएंगे।    

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News