भारत की बेटी सिरिशा रखेगी अंतरिक्ष में कदम, ब्रिटिश कारोबारी रिचर्ड ब्रैन्सन के साथ आज भरेगी उड़ान

punjabkesari.in Sunday, Jul 11, 2021 - 08:03 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ब्रिटिश कारोबारी रिचर्ड ब्रैन्सन अपनी कंपनी Virgin Galactic की स्पेस फ्लाइट से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने जा रहे हैं। उनके साथ भारतवंशी बेटी सिरिशा बांदला भी उड़ान भरेगी। इस  सफर का हिस्सा बनने वाली  एरोनॉटिकल इंजीनियर, 34 वर्षीय शीरिषा बांदला अंतरिक्ष जाने वाली भारतीय मूल की तीसरी महिला होंगी।

PunjabKesari
आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में जन्मीं और टेक्सास के ह्यूस्टम में पली-बढ़ीं बांदला, कंपनी के अरबपति संस्थापक सर रिचर्ड ब्रेनसन तथा वर्जिन गैलेक्टिक के अंतरिक्षयान टू ‘यूनिटी’ में सवार होने वाले पांच अन्य सदस्यों के साथ न्यू मेक्सिको से अंतरिक्ष के सिरे तक का सफर करेंगी।

PunjabKesari

उन्होंने ट्वीट किया कि मैं यूनिटी 22 के अद्भुत क्रू का हिस्सा और एक ऐसी कंपनी का हिस्सा बनने के लिए अविश्वसनीय रूप से सम्मानित महसूस कर रही हूं जिसका मिशन अंतरिक्ष को सभी के लिए उपलब्ध कराना है। वर्जिन गैलेक्टिक पर बांदला के प्रोफाइल के मुताबिक,वह अंतरिक्ष यात्री संख्या 004 होंगी और उड़ान के दौरान उनकी भूमिका ‘रिसर्चर एक्सपीरियंस’ की होगी। वह कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की तीसरी महिला होंगी।

PunjabKesari

उन्होंने वर्जिन गैलेक्टिक के ट्विटर अकाउंट पर छह जुलाई को पोस्ट किए गए वीडियो में कहा कि मैंने जब पहली बार सुना कि मुझे यह मौका मिल रहा है तो मैं नि:शब्द हो गई थी। यह अद्भुत अवसर है जब अंतरिक्ष में विभिन्न पृष्ठभूमि, स्थान और अलग-अलग समुदाय के लोग होंगे।”

PunjabKesari

गैलेक्टिक की वेबसाइट पर एक बयान के मुताबिक परड्यू विश्वविद्यालय की छात्रा रहीं, बांदला, यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा से एक प्रयोग का इस्तेमाल कर मानव-प्रवृत्त अनुसंधान अनुभव का मूल्यांकन करेंगी जिसमें हाथ में पकड़े जाने वाले ट्यूबों को उड़ान के दौरान विभिन्न मौकों पर सक्रिय किया जाएगा।  बांदला ने जनवरी 2021 में वर्जिन गैलेक्टिक में सरकारी मामलों और अनुसंधान कार्यों के उपाध्यक्ष के रूप में अपनी पारी शुरू की थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News