राज्य में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 08:03 PM (IST)

चंडीगढ, 1 अक्तूबर -(अर्चना सेठी) हरियाणा के उप मुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेशभर में बारिस से टूटी सडकों की मरम्मत का कार्य शीघ्र पूरा करें ताकि लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना न करना पडे। चौटाला आज पीडब्ल्यूडी विभाग के एच.एस.आर.डी.सी की बैठक में राज्य में चल रहे 10 करोड रूपए से अधिक के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने गुरूग्राम, धारूहेडा व अन्य स्थानों का हवाला देते हुए कहा कि बारिस से सडकों के टूटने से कई स्थानों पर दुर्घटनाएं हो रही हैं । इसलिए राज्य की सभी सडकों का मरम्मत कार्य शीघ्र किया जाए। उन्होंने अन्तर्राज्यीय सडक कैथल-पटियाला तथा ग्रीन-फिल्ड सडक 152 डी के निर्माण से प्रदेश में टूटी सडकों की भी मरम्मत करने के आदेश दिए।

 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में विधायकों से 25-25 करोड के विकास कार्य करवाने के प्रस्ताव आमंत्रित किए थे। इसलिए जिन विधानसभा क्षेत्रों के कार्य अनुमान आ गए हैं, वहां कार्य शुरू करने में तेजी लाएं । इसके साथ ही विधायकों की मांग पर उनके क्षेत्रों करवाए जाने वाले विकास कार्यों के लिए जमीन को ई-भूमि पर पंजीकृत करवाने की अपील की ताकि निर्माण कार्यों तुरन्त किया जा सके।

 

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही बरवाला-हिसार के बीच 8 किलोमीटर की सडक का निर्माण शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए और कहा कि इसके लिए पैसे की कमी आडे नही आनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे ठेकेदारों की पेमैंट का भुगतान समय पर करें ताकि वे अपना कार्य भी समयबद्ध तरीके से पूरा कर सकें। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में जो मामले अदालतों में विचाराधीन हैं, अधिकारी उनसे अपडेट रहें और विकास कार्यों में तेजी लाएं ।

 

 चौटाला ने गुरूग्राम सहित अन्य शहरों का हवाला देते कहा कि बारिस के कारण सडकों पर बनाए गए अंडरपास में पानी व मिटटी भर जाती हैं, जिसके कारण पानी खडा होता है और लोगों को आवागमन में दिक्कत रहती है। उन्हांेने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेशभर में ऐसे स्थानों के आसपास बनी सडकों की मिटटी की सतह को पक्की सडक के नीचा रखा जाए, जिससे मिटटी बहकर सडक पर न आ सके। इसके साथ ही उन्होंने विभाग के अधिकारियों से बारिस के दौरान सडक किनारे लगाए गए पौधों के बारे में भी जानकारी ली । उप मुख्यमंत्री ने पंचकूला, अम्बाला व अन्य स्थानों में बनाए जा रहे अस्पताल, मिनी सचिवालय तथा वॉर मैमोरियल पर भी अपडेट लिया। इसके साथ ही भिवानी, दादरी में बन रहे प्रशासनिक ब्लॉक को तीन मंजिल से बहुमंजिला बनाने की सम्भावनाओं को तलाशने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Related News

Recommended News